Advertisement

राज्यसभा चुनाव: यूपी से निर्विरोध चुने गए सभी 10 प्रत्याशी, बीजेपी से 8 और सपा-बसपा से 1-1 निर्वाचित

यूपी के 10 राज्य सभा चुनाव के उम्मीदवार आखिर निर्विरोध जीत गए इस जीत में नाटकीय मोड़ भी आया और इस  मोड़...
राज्यसभा चुनाव: यूपी से निर्विरोध चुने गए सभी 10 प्रत्याशी, बीजेपी से 8 और सपा-बसपा से 1-1 निर्वाचित

यूपी के 10 राज्य सभा चुनाव के उम्मीदवार आखिर निर्विरोध जीत गए इस जीत में नाटकीय मोड़ भी आया और इस  मोड़ ने सपा और बसपा को पूरब और पश्चिम के रिश्ते जैसा दूर कर दिया 10 सीटों के लिए 11 नामांकन हुए और 11वे निर्दलीय के रूप में जो नामांकन हुआ था उसे सपा का समर्थन प्राप्त था। ऐसे भी यह लग रहा था कि चुनाव होगा और जब बीएसपी के 7 विधायक सपा के प्रमुख अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे तो लगा कि कुछ जरूर चुनाव के दौरान राजनीतिक गुणा भाग का खेल देखने को मिल सकता है। लेकिन नामांकन जांच की तारीख पर निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा खारिज हुआ और 10 सीटों पर 10 ही प्रत्याशी रह गए।
 
इसमें बीजेपी से 8 राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं जबकि सपा और बसपा के 1-1 सदस्य निर्वाचित हुए हैं। बीजेपी की तरफ से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, हरिद्वार दुबे, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा चुने गए। जबकि समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव और बसपा से रामजी गौतम निर्विरोध चुने गए।
 
जिसमें से आठ भारतीय जनता पार्टी एक सपा और एक बसपा को मिल गया लेकिन जो  24 साल के अपने रिश्तो को भुला कर के एक साथ आ गई थी मुलायम सिंह और मायावती की दुश्मनी जगजाहिर थी लेकिन उसको भुला करके अखिलेश यादव और मायावती लोकसभा में साथ  गए लेकिन फिर चुनाव के खत्म होते ही मायावती ने अखिलेश यादव को एक अपरिपक्व नेता कहते हुए सपा से अपने दामन को छुड़ा लिया वहीं राज्यसभा के चुनाव में जब हालात बसपा के विधायक को तोड़ने की कोशिश में दिखाई पड़ी तो मायावती ने साफ ऐलान कर दिया कि समाजवादी पार्टी को आगे हर जगह पर शिकश्त देंगे। इन सब उठापटक के बीच में 2 नवंबर सोमवार को 10 प्रत्याशियों का निर्विरोध चुनाव हो गया और अब यह राज्यसभा के लिए चुन लिए गए हैं। चुने हुए उम्मीदवार के नतीजे सुखद रहे लेकिन यूपी की राजनीति में सपा और बसपा की कड़वाहट की राजनीति के ऊंचे पायदान पर पहुंच गए हैं जहां पर अब सपा और बसपा के बीच में नये तरीके की लड़ाई देखने को मिल रही है। जिसकी शुरुआत इन राज्यसभा की निर्विरोध परिणाम से शुरु हो गया है।
 
 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad