Advertisement

पश्चिम बंगाल के बारासात और मथुरापुर में आज दोबारा वोटिंग जारी, चुनाव आयोग ने क्यों दिए ये आदेश?

चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती से एक दिन पहले सोमवार को पश्चिम बंगाल में बारासात और मथुरापुर लोकसभा...
पश्चिम बंगाल के बारासात और मथुरापुर में आज दोबारा वोटिंग जारी, चुनाव आयोग ने क्यों दिए ये आदेश?

चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती से एक दिन पहले सोमवार को पश्चिम बंगाल में बारासात और मथुरापुर लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है।

चुनाव निकाय के आदेश के अनुसार, 17 बारासात संसदीय क्षेत्र के 61 कदंबगाची सरदार पाड़ा एफपी स्कूल, 120-देगंगा विधानसभा क्षेत्र के कमरा नंबर 2 और 131-काकद्वीप विधानसभा क्षेत्र और पश्चिम बंगाल में 20-मथुरापुर (एससी) संसदीय क्षेत्र के 26 अदिर महल श्रीचैतन्य विद्यापीठ एफपी स्कूल में पुनर्मतदान आयोजित किया जाएगा। 

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे एक पत्र में कहा, "मुझे यह बताने का निर्देश दिया गया है कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा के आम चुनाव के लिए हुए मतदान के संबंध में 17-बारासात पीसी और 20-मथुरापुर (एससी) पीसी के संबंधित आरओ/संबंधित डीईओ/पर्यवेक्षकों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 1 जून, 2024 को मतदान आयोजित किया गया और सभी भौतिक परिस्थितियों को ध्यान में रखने के बाद, आयोग, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58 की उप-धारा (2) के तहत घोषणा करता है कि 1 को हुआ मतदान निम्नलिखित मतदान केंद्रों पर उपरोक्त चुनाव के लिए जून, 2024 (जैसा कि नीचे दी गई तालिका के कॉलम 3 में उल्लिखित है) को शून्य माना जाता है और 3 जून, 2024 को तारीख के रूप में नियुक्त किया जाता है और नीचे दी गई तालिका के कॉलम (4) में उल्लिखित अनुसार घंटे तय किए जाते हैं, रिटर्निंग ऑफिसर, 2023 के लिए हैंडबुक के अध्याय XIII के पैराग्राफ 13.62 में निहित आयोग के निर्देशों के अनुसार उक्त मतदान केंद्रों पर नए सिरे से मतदान कराने के लिए।"

एक जून को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा (आईएसएफ) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थकों के बीच झड़पें हुईं।

शनिवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के बीच पश्चिम बंगाल के बशीरहाट के बयारबाड़ी में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच कथित झड़प हो गई। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के मेरागंज में भी टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई, जिसमें कई लोग घायल हो गए।

इस बीच, पश्चिम बंगाल पुलिस के रूप में। रविवार को बशीरहाट के संदेशखाली में शनिवार को हुई हिंसा के एक कथित आरोपी को गिरफ्तार करने गई पुलिस का स्थानीय महिलाओं ने विरोध किया और हाथापाई हो गई। पुलिस बीजेपी कार्यकर्ता साधन नंदी को गिरफ्तार करने पहुंची थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad