Advertisement

तेलंगाना चुनाव: दोपहर तीन बजे तक 52 प्रतिशत मतदान दर्ज, एक्टर महेश बाबू ने भी डाला वोट

तेलंगाना में गुरुवार को 119 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा...
तेलंगाना चुनाव: दोपहर तीन बजे तक 52 प्रतिशत मतदान दर्ज, एक्टर महेश बाबू ने भी डाला वोट

तेलंगाना में गुरुवार को 119 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक करीब 52 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं। वोटिंग 6 बजे तक जारी रहेगी। अभिनेता महेश बाबू और विजय देवरकोंडा से लेकर कई अन्य बड़े अभिनेताओं ने भी मतदान किया। 

• सुबह सात बजे से जारी मतदान के बाद दोपहर तीन बजे तक कुल 51.89 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं।

• राज्य में सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, कुल 36.68 फीसदी मतदाताओं ने अपनी वोटिंग शक्तियों का इस्तेमाल किया। 

• तेलंगाना में सुबह 11 बजे तक चार घंटे की वोटिंग प्रक्रिया के बाद 20.64 प्रतिशत मतदान दर्ज हो गया था। 

• तेलंगाना विधानसभा चुनाव हेतु जारी मतदान के बीच सुबह नौ बजे तक के आंकड़े सामने आए। अबतक कुल 8.52 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके थे। 

किस किसने डाले वोट

- तेलंगाना के सीएम केसी राव सिद्दीपेट के चिंतामडका में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाया।

- अभिनेता महेश बाबू ने आज हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- अभिनेता ब्रह्मानंदम ने अपना वोट डालने के बाद हैदराबाद के एक मतदान केंद्र से निकलते हुए सभी मतदाताओं से वोट डालने का आग्रह किया। 

- तेलुगु अभिनेता जगपति बाबू ने हैदराबाद के फिल्म नगर सांस्कृतिक केंद्र मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- अभिनेता विजय देवरकोंडा ने हैदराबाद के जुबली हिल्स पब्लिक स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- अभिनेता-निर्माता नागार्जुन और उनकी पत्नी अमला अक्किनेनी ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में सरकारी कामकाजी महिला छात्रावास में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- अभिनेता राणा दग्गुबाती हैदराबाद के एफएनसीसी में किया मतदान

- अभिनेता नागा चैतन्य ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में सरकारी कामकाजी महिला छात्रावास में मतदान केंद्र पर वोट डाला। 

- हैदराबाद में अपना वोट डालने के बाद एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "मैं तेलंगाना के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि शहरी इलाकों में रहने वाले लोग वोट करें, छुट्टी के बारे में न सोचें। अगर आप वोट देंगे तो नेताओं की जवाबदेही भी बढ़ेगी। पहली बार वोट करने वालों को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी।"

- जुबली हिल्स कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने गुरुवार को अपना वोट डाला क्योंकि 119 विधानसभा सीट के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद पूर्व क्रिकेटर ने राज्य के लोगों से वोट डालने का आग्रह किया।

- अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती ने रंगा रेड्डी जिले के राजेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र में हैदराबाद प्रेसीडेंसी डिग्री और पीजी कॉलेज, मणिकोंडा में मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग किया।

- अभिनेता श्रीकांत ने हैदराबाद के जुबली हिल्स इलाके में अपना वोट डाला और कहा, "कृपया अपना वोट जरूर डालें।"

- तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अभिनेता अल्लू अर्जुन ने जुबली हिल्स इलाके में पहुंच कर मतदान किया।

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अंबरपेट के एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।

- बीआरएस एमएलसी के. कविता ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। मतदान के बाद कविता ने शहरी मतदाताओं से तेलंगाना विधानसभा चुनाव मे मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, "मैं शहरी मतदाताओं से आग्रह करती हूं कि वे बाहर आएं और मतदान करें। मतदान राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है।"

 पीएम मोदी की वोटर्स से अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वोटर्स से अपील की है। पीएम मोदी ने लिखा, "तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं।" पीएम मोदी ने विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह भी किया।

कुल 2,290 उम्मीदवार आजमा रहे हैं किस्मत

चुनाव में बीआरएस प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर), उनके पुत्र केटी रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए.रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापूराव समेत 2,290 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। केसीआर कामारेड्डी और गजवेल से अपनी किस्मत आजमाएंगे, वहीं रेवंत रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने विधायक एटाला राजेंद्र को हुजूराबाद के अलावा गजवेल से मैदान में उतारा है। वह हुजूराबाद से मौजूदा विधायक हैं।

गौरतलब है कि वोटिंग के लिए 35655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 3 करोड़ 26 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। तेलंगाना चुनाव में कुल 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने की कोशिश में है जबकि कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए जी जान लगा रही है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी सत्ता में आने की कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ी है। बता दें कि इस चुनाव का रिजल्ट तीन दिसंबर को आएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad