Advertisement

पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश तक, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, वोटों की गिनती 8 सितंबर को

इस साल देश के विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा और 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले 6 राज्यों की 7...
पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश तक, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, वोटों की गिनती 8 सितंबर को

इस साल देश के विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा और 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को उपचुनाव के लिए मतदान चल रहे हैं। इनमें पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर व बॉक्सनगर, केरल की पुडुपल्ली, झारखंड की डुमरी, उत्तराखंड की बागेश्वर और उत्तर प्रदेश की सबसे चर्चित घोसी सीट पर वोटिंग चल रही है। वहीं वोटों की गिनती 8 सितंबर को होगी। नेताओं के पार्टी बदलने समेत विभिन्न कारणों से ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं। 

बता दें कि धुपगुड़ी, पुथुपल्ली, बागेश्वर, डुमरी और बॉक्सानगर में मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव कराए जा रहे हैं, जबकि घोसी और धनपुर के विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

उत्तर प्रदेश के घोसी में सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है। सपा से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान ने बीजेपी का दामन थाम लिया था, अब बीजेपी ने घोसी उपचुनाव में दारा सिंह को सपा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है। दारा सिंह का मुकाबला सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह से है। बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह 2012 से 2017 तक घोसी से विधायक रह चुके हैं, अब बीजेपी ने एक बार फिर से दारा सिंह पर भरोसा जताया है। वहीं, कांग्रेस इस सीट पर अपने सहयोगी दल सपा का समर्थन कर रही है। घोसी उपचुनाव बीजेपी और सपा दोनों ही दलों के लिए अहम है, क्योंकि विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' के गठन के बाद यह पहला मुकाबला है। साथ ही इसे 2024 के लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है।

घोसी में धारा-144 लागू

यूपी की घोसी सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी हैा। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीओ शीतला प्रसाद ने कहा कि धारा 144 लागू होने के बाद से चार-पांच लोगों या उससे अधिक लोगों को एक जगह इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। अगर कोई फर्जी मतदाता पकड़ा गया तो कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी की प्रतिमा भौमिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए धनपुर सीट से इस्तीफा दे दिया था। इस वजह से यहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी है। धनपुर सीट पर बीजेपी ने सीपीआई-एम उम्मीदवार कौशिक चंदा के खिलाफ प्रतिमा भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ को मैदान में उतारा है। वहीं, त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट सीपीआई (एम) विधायक समसुल हक के निधन  की वजह से खाली हुई है। इस सीट पर बीजेपी के तफज्जल हुसैन का सीधा मुसीपीएम के मिजान हुसैन के साथ है।

त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मंगलवार को मतदान के पहले दो घंटे के समय में औसतन 18.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग (ईसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि धनपुर विधानसभा क्षेत्र के 59 और बॉक्सानगर के 51 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और वोट शाम चार बजे तक डाले जाएंगे।

मुख्यमंत्री माणिक साहा ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘दो विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हुआ। मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करें। मैं लोगों से मतदान के दौरान शांति बनाए रखने और पिछले विधानसभा चुनाव की तरह शांतिपूर्ण मतदान की मिसाल दोहराने का भी आग्रह करता हूं।’’

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर उपचुनाव बीजेपी विधायक चंदन राम दास के निधन की वजह से हो रहा है। बीजेपी ने यहां से दास की पत्नी पार्वती को कांग्रेस के बसंत कुमार और सपा के भगवती प्रसाद के खिलाफ मैदान में उतारा है।

वहीं, केरल की पुथुपल्ली सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन की वजह से खाली हुई है। इस सीट पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को चुनावी मैदान में उतारा है, उनका मुकाबला सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस के साथ है।

 

मतदान के शुरुआती चार घंटे में 26.6 प्रतिशत मतदान हुआ और निर्वाचन क्षेत्र के 182 मतदान केंद्रों में से कई केंद्रों के बाहर पुरुषों, महिलाओं, युवाओं को कतार में खड़े देखा गया।

 

जिला प्रशासन ने कहा कि पूर्वाह्न 11 बजे तक 46,928 (24,682 पुरुषों और 22,246 महिलाओं) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। निर्वाचन क्षेत्र में 1.76 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं।

झारखंड की डुमरी सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक जगरनाथ महतो के निधन की वजह से खाली हुई है। इस सीट पर जेएमएम ने महतो की पत्नी बेबी देवी को एनडीए की यशोदा देवी और एआईएमआईएम के अब्दुल रिजवी के खिलाफ मैदान में उतारा है।

झारखंड की मंत्री और डुमरी सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बेबी देवी ने कहा कि मुझे यहां के लोगों का पूरा समर्थन है। मैंने अपना वोट डाल दिया है। उन्होंने कहा कि आठ सितंबर को नतीजे घोषित होने के बाद ही कुछ भी कहा जा सकता है।

पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक बिष्णु पदारे के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है, यहां पर बीजेपी की तापसी रॉय का मुकाबला टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय और सीपीआई (एम) के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय के साथ है। 

 

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को शुरुआती दो घंटे में 17 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि विधानसभा सीट के 260 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और सुबह नौ बजे तक 17.25 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘मतदान अभी तक शांतिपूर्ण है। किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।’’

गौरतलब है कि देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज सुबह से ही मतदान जारी है। इसमें उत्तर प्रदेश, बंगाल, झारखंड, उत्तराखंड, केरल और त्रिपुरा की विधानसभा सीटें शामिल हैं। इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा में उत्तर प्रदेश की घोसी सीट है। यहां से भाजपा के दारा सिंह चौहान चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा, उत्तराखंड के बागेश्वर सीट पर भी खास फोकस है, जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। अन्य सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच मुकाबला है। उपचुनाव के लिए परिणाम आठ सितंबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad