Advertisement

मिजोरम चुनाव में आज 40 सीटों पर वोटिंग, दोपहर तीन बजे तक 69 प्रतिशत मतदान दर्ज

आज से पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आगाज हो चुका है। इसकी शुरूआत मिजोरम और छत्तीसगढ़ की वोटिंग...
मिजोरम चुनाव में आज 40 सीटों पर वोटिंग, दोपहर तीन बजे तक 69 प्रतिशत मतदान दर्ज

आज से पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आगाज हो चुका है। इसकी शुरूआत मिजोरम और छत्तीसगढ़ की वोटिंग हुई। मिजोरम में आज सभी 40 सीटों पर मतदान हुआ। अधिकारियों के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक लगभग 69 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। 

अधिकारियों ने कहा कि मिजोरम विधानसभा चुनाव में मंगलवार दोपहर तीन बजे तक 8.57 लाख मतदाताओं में से लगभग 69 प्रतिशत ने वोट डाले। अधिकारियों ने बताया कि मतदान के पहले आठ घंटों में मतदान प्रतिशत 68.96 दर्ज किया गया है।

इसमें कहा गया है कि 11 जिलों में से, सेरछिप में सबसे अधिक 77.78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, इसके बाद दोपहर 3 बजे तक ख्वाज़ॉल में 77.12 प्रतिशत और हनाथियाल में 74.96 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे कम मतदान सियाहा में 52.02 फीसदी दर्ज किया गया। आइजोल जिले (65.06) प्रतिशत और सैतुअल (68.08) में भी अन्य की तुलना में कम मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया।

इससे पहले, समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मिज़ोरम में दोपहर एक बजे तक 52.73 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। गौरतलब है कि अभी तक अच्छी तादाद में मतदाता घरों से बाहर आकर वोट डाल रहे हैं।

वोटिंग के दौरान, 96 वर्षीय दृष्टिबाधित मतदाता, पु ज़दावला, जिन्होंने डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डालने से इनकार कर दिया था, ने आज मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 1417 सरोन वेंग-11, आइजोल में अपना वोट डाला है। इसके अलावा, मिजोरम के 24-चम्फाई दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 101 वर्षीय मतदाता ने अपना वोट डालकर एक मिसाल कायम की। शताब्दी वर्ष के पु रुआल्हनुडाला अपनी 86 वर्षीय पत्नी, पी थांगलीथ्लुआई के साथ विधानसभा चुनाव के इस सीज़न में युगल लक्ष्य निर्धारित करने के लिए मतदान करने आए।

इससे पहले, मिज़ोरम राज्य में सुबह 11 बजे तक के मतदान प्रतिशत का अपडेट सामने आया था। इसके अनुसार, 11 बजे तक राज्य में कुल 32.68 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे।

सुबह एक अधिकारी ने बताया था कि मतदान के रुझान के अनुसार, सुबह नौ बजे तक मतदान प्रतिशत 17.28 दर्ज किया गया है। मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने कहा कि मतदान "शांतिपूर्ण रहा है और अब तक कोई कानून-व्यवस्था संबंधी समस्या नहीं हुई है"।

सीएम और एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरमथांगा ने आइजोल नॉर्थ-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र के तहत एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। सुबह मशीन में तकनीकी खराबी के कारण वह मतदान नहीं कर सके। सीएम ज़ोरमथंगा ने कहा, "मैंने अपना वोट डाल दिया है और अपने निर्वाचन क्षेत्र के आधे हिस्से का दौरा किया है। मुझे विश्वास है कि हम सरकार बनाने में सक्षम होंगे और अपने निर्वाचन क्षेत्र में हमें उम्मीद है कि हमें भारी जीत मिलेगी।"

सुबह भी सीएम अपने बूथ पर वोट डालने पहुंचे थे, लेकिन वह वोट नहीं डाल पाए।उन्होंने कहा था, "मशीन काम नहीं कर रही थी तो मैंने कहा कि मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करूंगा और उसके बाद मतदान करूंगा।" इससे पहले उन्होंने कहा कि वह केंद्र में एनडीए के साथ हैं, प्रदेश में भाजपा के साथ कोई वास्ता नहीं हैं।

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के कार्यकारी अध्यक्ष के सपडांगा ने आइजोल उत्तर-III निर्वाचन क्षेत्र में अपना वोट डाला। अपना वोट डालने के बाद, आइजोल उत्तर-III से जेडपीएम उम्मीदवार ने कहा कि उनकी पार्टी मिजोरम में अगली सरकार बनाएगी।

जेडपीएम (ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट) के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार कहते हैं, "अगर सभी वादों में से सबसे बड़ा वादा पूरा हो जाता है तो बाकी वादे भी पूरे हो जाएंगे। हमारी ओर से सबसे बड़ा वादा भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का है।"

बता दें कि मिजोरम में सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक जारी रहेगा। 40 विधानसभा सीटों पर कुल 214 उम्मीदवार मैदान में हैं। सभी विधानसभा सीटों पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। कुल 8.51 लाख मतदाता चुनाव में उतरे 174 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई उससे पहले ही कई जगह लोग मतदान केंद्र पहुंच गए। मिजोरम में आज की वोटिंग के बाद नजर 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों पर रहेगी।

सीएम और एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरमथांगा ने कहा, "सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की जरूरत है। हमें उम्मीद है कि हम इससे ज्य़ादा, शायद 25 या उससे अधिक सीटें जीत लेंगे, मेरा मानना है कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए बहुमत होगा।"

 

मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने आइजोल दक्षिण-II में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने कहा, "मैं मिजोरम के सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे मतदान करें और चुनाव में भाग लें और लोकतंत्र को मजबूत करें...मुझे लगता है कि मिजोरम में लोग अपने अधिकारों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं..."।

मिजोरम कांग्रेस प्रमुख लालसावता ने आइजोल के मिशन वेंगथलांग में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

मतदान के दरान दूरदराज के और संवदेनशील क्षेत्रों में मतदान कर्मी दो दिन पहले ही तैनात कर दिए गए थे। मिजोरम में करीब 10 हजार सुरक्षा कर्मियों को मतदान केंद्रों पर चार लेयर सुरक्षा में तैनात किया गया है। कई जगह ड्रोन और हेलिकॉप्टर से भी निगरानी की जा रही है। मिजोरम में 1276 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। राज्यों से लगी सीमा सील हैं। म्यांमार के साथ लगने वाली 510 किलोमीटर और बांग्लादेश के साथ 318 किलोमीटर सीमा को भी सील करने के अलावा वहां पहले से कहीं अधिक चौकसी लगाई गई है।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा कि मतदान के लिए कुल 1,276 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 149 सुदूर मतदान केंद्र हैं, जबकि अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और संवेदनशील घोषित किया गया है।

चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 8,51,895 मतदाता वोट डालने के पात्र हैं। मतदाताओं में 4,12,969 पुरुष और 438925 महिलाएं हैं। एक अन्य मतदाता भी है।

गौरतलब है कि 3 दिसंबर को मतगणना होनी है। 3 दिसंबर की सुबह से ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर तक तस्वीर काफी हद तक साफ हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad