Advertisement

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने किया एलान

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सदस्यों के सेवानिवृत्त होने के...
15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने किया एलान

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सदस्यों के सेवानिवृत्त होने के कारण खाली हुई 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव होंगे।  सेवानिवृत्त होने वालों में प्रमुख हैं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश और कपिल सिब्बल और बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा। सदस्य 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में जहां 11 सीटें खाली हो रही हैं, वहीं तमिलनाडु और महाराष्ट्र से छह-छह सदस्य, बिहार से पांच और आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मध्य प्रदेश और ओडिशा से तीन-तीन सदस्य, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो और उत्तराखंड से एक-एक सदस्य भी सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

मतदान की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई होगी। मतदान 10 जून को होगा। स्थापित परंपरा के अनुसार मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद मतगणना होगी। निर्वाचित होने वाले अधिकांश नए सदस्यों के जुलाई में किसी समय होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की संभावना है।

इससे पहले 31 मार्च को छह राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें से 10 सीटों पर पहले ही सांसदों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका था। 13 सीटोंमें से पांच आम आदमी पार्टी, चार भाजपा और एक यूपीपीएल, दो लेफ्ट और एक कांग्रेस के खाते में गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad