Advertisement

पश्चिम बंगाल चुनाव: कोरोना के कहर के बीच 7वें चरण का मतदान जारी, एक दिन में आए 15,889 नए मामले

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच पश्चिम बंगाल में सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए...
पश्चिम बंगाल चुनाव: कोरोना के कहर के बीच 7वें चरण का मतदान जारी, एक दिन में आए 15,889 नए मामले

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच पश्चिम बंगाल में सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान जारी है । इस बीच राज्य ने रविवार को एक दिन में सर्वाधिक 15,889 कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं। जबकि 57 और लोगों ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया। जिन पांच जिलों में मतदान हो रहा है उनमें मालदा, कोलकाता दक्षिण, मुर्शिदाबाद, पश्चिम वर्द्धमान और दक्षिण दिनाजपुर शामिल हैं।


इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ट्वीट कर बंगाल की जनता से अपील की कि वो बाहर आएं और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि लोगों को वोट डालते समय कोरोना प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना होगा और नियमों का पालन करना होगा। 

सातवें चरण में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य के पांच जिलों के 36 सीटों पर चुनाव होना था। लेकिन शमशेरगंज और जांगीपुर क्षेत्रों के उम्मदवारों के निधन के कारण अब कुल 34 सीटों पर 37 महिला प्रत्याशियों समेत कुल 268 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है।

चुनाव आयोग ने शमशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए फिर से चुनाव अधिसूचना जारी की है। इन दोनों स्थानों पर अब 16 मई को चुनाव होंगे तथा पूरी चुनाव प्रकिया 21 मई तक पूरी कर ली जाएगी। राज्य में अब तक हुए छह चरणों के चुनाव में 294 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 223 पर मतदान संपन्न हो चुके हैं।

चुनाव आयोग ने सातवें चरण का चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं। मतदान केंद्रों पर व्यापक संख्या में केंद्रीय एवं राज्य बलों की तैनाती की गयी है। उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 39.87 लाख महिला मतदाताओं एवं 221 उभयलिंगी मतदाता समेत 81.88 लाख से अधिक मतदाता करेंगे।

मतदान के लिए कुल 11,376 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।
राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी सभी 34 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। संयुक्त मोर्चा के बैनर के तहत चुनाव लड़ रही कांग्रेस 18, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 12, आईएसएफ चार, आरएसपी तीन एवं एआईएफबी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी 25 सीटों, 63 निर्दलीय और 74 अन्य भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

इस चरण में हो रहे चुनाव में राज्य के मंत्री सुब्रत साहा (सागरदीघी), फिरहाद हकीम (कोलकाता बंदरगाह), सुब्रत मुखर्जी (बैलीगंज) एवं मलय घटक (आसनसोल उत्तर) शामिल हैं। मलय का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और अभिनेता से राजनेता बने सोवनदेव चट्टोपाध्याय से है जबकि अभिनेता रुद्रनील घोष मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी की पुरानी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
भाजपा ने बालुरघाट से अर्थशास्त्री अशोक कुमार लाहिड़ी और पांडेबेश्वर से आसनसोल के पूर्व मेयर जितेन्द्र तिवारी को मैदान में उतारा है जबकि दुर्गापुर पूर्व से माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य अभास रॉय चौधरी, हरिश्चंद्रपुर से कांग्रेस नेता मुश्ताक आलम, फरक्का से मोइनुल हक तथा लालगोला अबु हीना शामिल हैं।

इसके अलावा, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष जमुरिया से माकपा की उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा उम्मीदवार और फैशन डिजाइनर अग्निमित्र पॉल तथा तृणमूल उम्मीदवार सायानी घोष आसनसोल दक्षिण में एक दूसरे के साथ खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad