Advertisement

'मोदी सरकार ने वादा तोड़ा, बिहार को क्यों नहीं दिया विशेष राज्य का दर्जा'- कांग्रेस का एक और आरोप

कांग्रेस ने बिहार के प्रमुख मुद्दों को लेकर मंगलवार को मोदी सरकार पर हमला बोला और पूछा कि वादे के...
'मोदी सरकार ने वादा तोड़ा, बिहार को क्यों नहीं दिया विशेष राज्य का दर्जा'- कांग्रेस का एक और आरोप

कांग्रेस ने बिहार के प्रमुख मुद्दों को लेकर मंगलवार को मोदी सरकार पर हमला बोला और पूछा कि वादे के मुताबिक राज्य को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया गया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बिहार में पीएम मोदी की चुनावी रैलियों से पहले उन पर निशाना साधा।

रमेश ने एक्स पर कहा, "बिहार जाते समय पीएम मोदी से आज के सवाल: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया गया, जैसा कि पीएम ने वादा किया था? मोदी सरकार कोसी नदी की बाढ़ का समाधान कब करेगी और उन हवाईअड्डों का क्या हुआ जिनका प्रधानमंत्री ने वादा किया था।"

रमेश ने कहा, "जुमला का विवरण नीचे दिया गया है: केंद्र में 10 साल और बिहार में 15 साल सत्ता में रहने के बाद, मोदी सरकार राज्य में विशेष श्रेणी का दर्जा देने में क्यों विफल रही है? केंद्र की अपनी बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट के अनुसार, बिहार को भारत में सबसे गरीब राज्य के रूप में स्थान दिया गया है, और राज्य की 52% आबादी को अपेक्षित स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर तक पहुंच का अभाव है।"

उन्होंने बताया कि 2013 में, रघुराम राजन समिति ने राज्य के आर्थिक पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए धन हस्तांतरित करने के लिए एक नई पद्धति की सिफारिश की थी जो एससीएस के बजाय बहु-आयामी सूचकांक पर आधारित है।

उन्होंने कहा, "2014 में, अपनी वर्तमान स्थिति के लिए प्रचार करते समय, श्री मोदी ने प्रभावी ढंग से बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था। दस साल बाद, मोदी सरकार किसका इंतजार कर रही है? पीएम बिहार के लोगों को क्यों भूल गए हैं?" 

यह देखते हुए कि हर मानसून में, कोसी नदी अपने तटों पर बाढ़ लाती है, जिससे आसपास का क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो जाता है, रमेश ने कहा कि कोसी की बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित होते हैं - खड़ी फसलें नियमित रूप से बर्बाद हो जाती हैं और परिवार महीनों के लिए विस्थापित हो जाते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, "डबल इंजन सरकार तटबंधों का निर्माण और पुनर्निर्माण करती है, केवल इसलिए कि वे अगली बाढ़ के दौरान अनिवार्य रूप से बह जाएं। निवासियों ने इसकी तुलना 'सोने के अंडे देने वाली मुर्गी' से की है - लोकप्रिय धारणा यह है कि भाजपा के पसंदीदा ठेकेदारों को लाभ मिल रहा है हर बार तटबंध के पुनर्निर्माण के लिए रिश्वत दी जाती है।"

जयराम रमेश ने कहा, "इसके अलावा, भाजपा सरकार समाधान खोजने के लिए कोई राजनयिक प्रयास किए बिना, बैराज गेट खोलने के लिए नेपाल के ऊपरी हिस्से को दोषी ठहराना पसंद करती है। मोदी सरकार लाखों बाढ़ पीड़ितों की दुर्दशा को क्यों नजरअंदाज कर रही है?" 

रमेश ने पूछा, क्या मिथिलांचल और कोसी में लोगों का दुख भाजपा के लिए मौद्रिक लाभ का एक और अवसर बन गया है।

उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने 18 अगस्त, 2015 को पूर्णिया में एक हवाई अड्डे का वादा किया था। छह साल और तीन नीतीश कुमार के यू-टर्न के बाद, उनकी सरकार ने अभी तक वादा पूरा नहीं किया है। मुजफ्फरपुर में, मोदी सरकार ने दिवाली 2023 तक पूरी तरह से चालू हवाई अड्डे का वादा किया था। आज उन्होंने कहा, ''भागलपुर में एक भी उड़ान हवाईअड्डे पर नहीं उतरती है, प्रशासन ने भाजपा और जदयू के वर्षों के खोखले वादों के बाद व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य हवाईअड्डा स्थापित करने की प्रक्रिया मुश्किल से शुरू की है।''

रमेश ने पूछा, "ऐसी सरकार जो बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने का दावा करती है, मोदी सरकार ने बिहार को इतना खराब सौदा क्यों दिया है। पिछले दस वर्षों से इन तीन हवाईअड्डा परियोजनाओं की उपेक्षा क्यों की गई है?" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad