Advertisement

सोनिया का ऑफर ठुकराने के बाद बोले प्रशांत किशोर- मुझसे ज्यादा पार्टी को नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को पार्टी में शामिल होने और अपनी चुनावी रणनीति विकसित करने...
सोनिया का ऑफर ठुकराने के बाद बोले प्रशांत किशोर- मुझसे ज्यादा पार्टी को नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को पार्टी में शामिल होने और अपनी चुनावी रणनीति विकसित करने के कांग्रेस के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और कहा कि परिवर्तनकारी सुधारों के जरिये संरचनात्मक समस्याओं को दूर करने के लिए पार्टी को उनसे ज्यादा नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है।

किशोर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में शामिल होने और एम्पावर्ड एक्शन ग्रुप -2024 का हिस्सा बनने और आगामी चुनावों के लिए अपनी चुनावी रणनीति का ध्यान रखने के लिए कहा था। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि किशोर ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है और पार्टी उनके प्रयासों और सुझावों की सराहना करती है।

किशोर ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के सामने एक विस्तृत प्रस्तुति दी थी, जिस पर पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने विस्तार से चर्चा की, जिसके बाद उन्हें एक प्रस्ताव दिया गया। कांग्रेस द्वारा यह कहने के कुछ ही मिनटों के भीतर कि किशोर ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है, उन्होंने ट्विटर का सहारा लिया और कहा कि सुधारों के माध्यम से गहरी जड़ें वाली संरचनात्मक समस्याओं को ठीक करने के लिए पार्टी को सामूहिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है।

किशोर ने एक ट्वीट में कहा,"मैंने ईएजी के हिस्से के रूप में पार्टी में शामिल होने और चुनावों की जिम्मेदारी लेने के लिए कांग्रेस के उदार प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। मेरी विनम्र राय में, पार्टी को परिवर्तनकारी सुधारों के माध्यम से गहरी जड़ें वाली संरचनात्मक समस्याओं को ठीक करने के लिए मुझसे अधिक नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है"

सूत्रों ने कहा कि उनके कांग्रेस में शामिल नहीं होने का कारण उनकी कंपनी आई-पीएसी द्वारा तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के साथ समझौता था और इसे कांग्रेस नेतृत्व ने हितों के टकराव के रूप में देखा था। किशोर को पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी और बिहार में नीतीश कुमार की जद (यू) ने चुनाव प्रबंधन के लिए जुडे रहे हैं।

बीते कुछ दिनों से प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें थी। प्रशांत किशोर की कांग्रेस में एंट्री लगभग तय मानी जा रही थी। दरअसल, किशोर बीते कुछ दिनों में लगातार कांग्रेस नेताओं के संपर्क में थे। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष सोनिय गांधी से भी कई मुलाकातें की थी। कल यानी मंगलवार को किशोर के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर पार्टी नेताओं के बीच मंथन भी हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad