Advertisement

कृषि बिल: केंद्र सरकार पर सुखबीर बादल का निशाना- 'अकाली दल के एक बम ने मोदी को हिला दिया'

कृषि विधेयकों को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार पर उसको समर्थन...
कृषि बिल: केंद्र सरकार पर सुखबीर बादल का निशाना- 'अकाली दल के एक बम ने मोदी को हिला दिया'

कृषि विधेयकों को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार पर उसको समर्थन देने वाले दल ने फिर जोरदार हमला किया। शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने शुक्रवार को पंजाब के मुक्तसर में किसानों को संबोधित करते हुए कहा, 'अकालियों के एक बम ने मोदी को हिला दिया।'

बादल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि पहले एक बार भी किसानों के बारे में बात करने के लिए कोई नहीं आता था। अब रोज मंत्री सामने आते हैं, विज्ञापन निकाले जा रहे हैं। सुखबीर बादल कृषि विधेयक के विरोध में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से अकाली नेता हरसिमरत कौर के इस्तीफे के संदर्भ में अपनी बात रख रहे थे।

बादल ने कहा, 'आपको याद है, दूसरा विश्व युद्ध जब शुरू हुआ था। तब जापान का बड़ा दबदबा था। अमेरिका ने एक परमाणु बम फेंका और सारे को हिला दिया...अकाली दल के एक बम ने मोदी को हिला दिया। जिन्होंने दो महीने किसी किसान के बारे में बात भी नहीं की हमने कहा कि आप ही बोल दीजिए, बोले नहीं, अब रोज ही बोलने लगे हैं। अब पांच-पांच मंत्री रोज आ रहे हैं। इश्तेहार दे रहे हैं। ये काम दो साल पहले करना था। आपके शिरोमणि अकाली दल के बम से देश हिल गया है।'

अकाली दल प्रमुख ने इससे पहले 21 सितंबर को केंद्र सरकार द्वारा गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में की गई प्रति क्विंटल 50 रूपये की वृद्धि को खारिज कर दिया था। बादल ने इस बढ़ोतरी को यह कहते हुए ‘बिल्कुल अपर्याप्त' करार दिया था कि यह अपनी उपज के उचित मूल्य के लिये पहले से संघर्ष कर रहे किसानों के लिए ‘बड़ी निराशा' के रूप में सामने आया है।

गौरतलब है कि हाल ही में पारित हुए तीन किसान बिल के विरोध में खासकर पंजाब-हरियाणा के किसानों ने लंबी लड़ाई का मन बना लिया है। किसान बिल के विरोध में तीन दिनों के लिए पंजाब बंद आंदोलन की घोषणा की गई है। किसानों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे कृषि विधेयकों को किसी भी सूरत में मंजूर नहीं करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad