Advertisement

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ आज भारत बंद; बसपा, कांग्रेस समेत इन पार्टियों ने दिया समर्थन

अनुसूचित जाति (एससी) के उप-वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में कुछ दलित और आदिवासी...
आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ आज भारत बंद; बसपा, कांग्रेस समेत इन पार्टियों ने दिया समर्थन

अनुसूचित जाति (एससी) के उप-वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में कुछ दलित और आदिवासी समूहों द्वारा बुलाए गए एक दिवसीय भारत बंद को बुधवार को बहुजन समाज पार्टी ने समर्थन दिया।

पार्टी ने भाजपा और कांग्रेस पर आरक्षण खत्म करने के लिए मिलीभगत करने का भी आरोप लगाया। इसमें कहा गया कि इन पार्टियों और अन्य को आरक्षण की आवश्यकता को समझना चाहिए और इसके साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "बीएसपी भारत बंद का समर्थन करती है क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस जैसे दलों द्वारा आरक्षण के खिलाफ साजिश और उनकी मिलीभगत के कारण एससी/एसटी और उनके बीच क्रीमी लेयर के उप-वर्गीकरण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त के फैसले के खिलाफ गुस्सा और आक्रोश है। इसे अप्रभावी बनाएं और अंततः इसे समाप्त करें। इस संबंध में इन वर्गों के लोग आज भारत बंद के तहत सरकार को ज्ञापन सौंपेंगे और पुरजोर मांग करेंगे कि आरक्षण में किये गये बदलाव को संवैधानिक तरीके से खत्म किया जाये।"

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एससी और एसटी के साथ ओबीसी समुदाय को दिया गया आरक्षण का संवैधानिक अधिकार बी आर अंबेडकर के निरंतर संघर्ष का परिणाम है।

उन्होंने कहा, "भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों को इसकी आवश्यकता और संवेदनशीलता को समझना चाहिए और इसके साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।"

देशभर में 21 संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया है, उनका कहना है कि इससे आरक्षण के मूल सिद्धांतों को नुकसान पहुंचेगा।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने मंगलवार को घोषणा की कि वे अनुसूचित जाति (एससी) आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के जवाब में बुधवार को विभिन्न संगठनों द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान को समर्थन देंगे।

वाम दलों ने भी हड़ताल के आह्वान का समर्थन किया। झामुमो ने अपने सभी नेताओं, जिला अध्यक्षों, सचिवों और जिला समन्वयकों को 14 घंटे की देशव्यापी हड़ताल में सक्रिय रूप से भाग लेने और अपना समर्थन देने को कहा है।

राजद के प्रदेश महासचिव और मीडिया प्रभारी कैलाश यादव ने कहा कि पार्टी ने अपना समर्थन देने और एक दिवसीय हड़ताल में भाग लेने का फैसला किया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राकेश सिन्हा ने भी कहा कि पार्टी ने भी बंद के आह्वान को समर्थन दिया है। 

दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर मौजूद समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर बुधवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है।

नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन (एनएसीडीएओआर) ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की बेंच के फैसले पर विरोधात्मक रुख अपनाया है, जो उनके अनुसार, ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ जजों की बेंच के पहले के फैसले को कमजोर करता है। मामला, जिसने भारत में आरक्षण की रूपरेखा स्थापित की।

एनएसीडीएओआर ने सरकार से इस फैसले को खारिज करने का आग्रह किया है, यह तर्क देते हुए कि यह एससी और एसटी के संवैधानिक अधिकारों को खतरे में डालता है।

1 अगस्त को एक ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यों को संवैधानिक रूप से एससी के भीतर उप-वर्गीकरण करने का अधिकार है, जो सामाजिक रूप से विषम वर्ग का निर्माण करते हैं, ताकि उन जातियों के उत्थान के लिए आरक्षण दिया जा सके जो सामाजिक और शैक्षणिक रूप से अधिक पिछड़ी हैं। 

शीर्ष अदालत ने, हालांकि, यह स्पष्ट कर दिया कि राज्यों को सरकारी नौकरियों में पिछड़ेपन और प्रतिनिधित्व के "मात्रात्मक और प्रदर्शन योग्य डेटा" के आधार पर उप-वर्गीकरण करना होगा, न कि "मनमौजी" और "राजनीतिक औचित्य" के आधार पर।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad