Advertisement

पीएम मोदी के 'नेतृत्व' के कायल हुए बिल गेट्स, जी20 में 'डीपीआई पर सहमति' की सराहना की

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की।...
पीएम मोदी के 'नेतृत्व' के कायल हुए बिल गेट्स, जी20 में 'डीपीआई पर सहमति' की सराहना की

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। साथ ही उन्होंने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की भूमिका पर "अभूतपूर्व" आम सहमति तक पहुंचने के लिए जी20 समूह की प्रशंसा भी की।

X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, बिल गेट्स ने लिखा, "जी20 सतत विकास लक्ष्यों के एक महत्वपूर्ण त्वरक के रूप में डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की भूमिका पर एक अभूतपूर्व सहमति पर पहुंच गया। मैं एक सुरक्षित, स्वस्थ और अधिक न्यायपूर्ण दुनिया का समर्थन करने के लिए डीपीआई की क्षमता के बारे में आशावादी हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद।"

गौरतलब है कि डीपीआई डिजिटल पहचान, भुगतान बुनियादी ढांचे और डेटा एक्सचेंज समाधान जैसे बिल्डिंग ब्लॉक या प्लेटफ़ॉर्म को संदर्भित करता है जो सरकारों को अपने निवासियों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने, नागरिकों को सशक्त बनाने और डिजिटल समावेशन के माध्यम से जीवन में सुधार करने में सहायता करता है।

डीपीआई प्रौद्योगिकी-सक्षम इंटरऑपरेबल, खुले और समावेशी प्लेटफॉर्म हैं जो महत्वपूर्ण, समाज-व्यापी, सार्वजनिक और निजी सेवाएं प्रदान करते हैं जो इस समावेशी डिजिटल क्रांति को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पहले, विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने शनिवार को कहा था कि जी20 नेताओं द्वारा अपनाई गई नई दिल्ली घोषणा मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करती है।

घोषणा के माध्यम से जी20 नेताओं ने अपने उच्च-स्तरीय सिद्धांतों सहित एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने के लिए जी20 2023 कार्य योजना के प्रभावी और समय पर कार्यान्वयन के लिए सामूहिक कार्रवाई करके एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

घोषणा में कहा गया, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी न बचे पीछे। हम 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन में तेजी लाने हेतु भारतीय अध्यक्षता की सराहना करते हैं। इस प्रयोजन के लिए, हम डिजिटल परिवर्तन, एएल, डेटा प्रगति की भूमिका और डिजिटल विभाजन को संबोधित करने की आवश्यकता को पहचानते हैं। हम विकास के लिए डेटा के उपयोग (डी4डी) पर जी20 सिद्धांतों का समर्थन करते हैं और विकास क्षमता निर्माण पहल और अन्य मौजूदा पहलों के लिए डेटा लॉन्च करने के निर्णय का स्वागत करते हैं।"

इससे पहले शनिवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन घोषणा पर आम सहमति बन गई है और इसे अपनाने की घोषणा की गई है। भारत ने राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में दो दिवसीय जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।

यह पहली बार है कि जी20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में हुआ। 1999 में गठित, जी20 की स्थापना मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए की गई थी। भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad