Advertisement

भाजपा, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना मिलकर सभी 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 200 जीतेगी: बावनकुले

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली...
भाजपा, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना मिलकर सभी 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 200 जीतेगी: बावनकुले

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना अन्य एनडीए घटकों के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा और 48 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

उन्होंने शनिवार को यहां कहा कि लेकिन सीटों के बंटवारे पर अभी तक कोई औपचारिक फैसला नहीं किया गया है।

उनकी यह टिप्पणी इन खबरों के बीच आई है कि एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना आगामी चुनावों के लिए सीटों के आवंटन के संबंध में एक कच्चा सौदा कर रही है।

बावनकुले ने कहा, "भाजपा और शिवसेना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अन्य घटक दलों के साथ गठबंधन में 48 लोकसभा सीटों और 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।"

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2024 में होने हैं।

उन्होंने कहा कि बीजेपी और शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और सीएम शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर 200 सीटें जीतने की तैयारी शुरू कर दी है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी और उसे पार्टी का धनुष और तीर चुनाव चिन्ह आवंटित किया।

यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा 240 विधानसभा सीटों और शिवसेना 48 (कुल 288 में से) पर चुनाव लड़ेगी, बावनकुले ने कहा, 'इससे संबंधित बैठक हुई थी और भविष्य में भी बैठकें होंगी।'

उन्होंने रिपोर्टों के जवाब में कहा, "एक क्लिप को तोड़-मरोड़ कर प्रसारित किया गया। भाजपा-शिवसेना गठबंधन 288 सीटों पर चुनाव लड़ेगा और 200 जीतेगा। अभी तक कोई (सीट-साझाकरण) फॉर्मूला तय नहीं किया गया है। केंद्रीय और राज्य नेतृत्व इस पर फैसला करेगा।"

इस बीच, महाराष्ट्र इकाई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि 2024 का विधानसभा चुनाव भाजपा बनाम महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के बारे में होगा, और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के अस्तित्व पर सवालिया निशान होगा।

शनिवार को मुंबई में संवाददाताओं से बात करते हुए पाटिल ने कहा कि उन्हें लगता है कि भाजपा सभी 288 विधानसभा सीटों पर अपने सिंबल पर चुनाव लड़ेगी क्योंकि उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि शिंदे समूह का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से