Advertisement

बीजेपी मुसलमानों के खिलाफ नहीं; कई इस्लामिक देश पीएम मोदी का करते हैं सम्मान: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि भाजपा हिंदू-मुस्लिम...
बीजेपी मुसलमानों के खिलाफ नहीं; कई इस्लामिक देश पीएम मोदी का करते हैं सम्मान: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि भाजपा हिंदू-मुस्लिम विभाजन पैदा कर रही है और उन्होंने कई इस्लामिक देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सद्भावना पर प्रकाश डाला।

पूर्व भाजपा अध्यक्ष, जिन्होंने बिहार के सुपौल और सारण लोकसभा क्षेत्रों में चुनावी रैलियों को संबोधित किया, ने अल्पसंख्यक समुदाय से कांग्रेस और उसके सहयोगी राजद से सावधान रहने का आग्रह किया, और विपक्षी दलों पर "आपके चेहरे पर रेत मारकर वोट मांगने" का आरोप लगाया। .

सिंह ने जोर देकर कहा, “अरब दुनिया के कम से कम पांच इस्लामी देशों में, मोदी को सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। और वे (विपक्ष) हम पर हिंदुओं और मुसलमानों के बीच (विभाजन पैदा करने का) आरोप लगाने का दुस्साहस कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, "हालांकि, मैं अपने मुस्लिम भाइयों से आग्रह करूंगा कि वे इन लोगों, राजद और कांग्रेस जैसी पार्टियों के जाल में न फंसें, जो आपके चेहरे पर रेत मारकर आपका वोट पाने की कोशिश कर रहे हैं।"

सिंह ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि संविधान के तहत धार्मिक आधार पर आरक्षण संभव नहीं है। उन्होंने कहा, ''बेशक, पिछड़े वर्गों के लिए कोटा का प्रावधान है और मुस्लिम आबादी के वे वर्ग जो पिछड़ रहे हैं, वे इसके अंतर्गत आते हैं।''

रक्षा मंत्री ने कहा, “मुसलमानों को तीन तलाक को अवैध बनाने के पीछे के हमारे मकसद को भी समझना चाहिए। कोई ऐसी प्रथा को कैसे बर्दाश्त कर सकता है जिसने इतनी सारी मुस्लिम बहनों और बेटियों को अनकहा दुख दिया हो? हमने चुनावी नतीजों की चिंता किए बिना कार्रवाई की।' मुझे यह देखकर खुशी हुई कि तीन तलाक के खिलाफ हमारे रुख की कई मुसलमानों ने भी सराहना की है।''

सिंह ने यह भी दावा किया कि राजग 400 से अधिक लोकसभा सीटों के अपने लक्ष्य को हासिल करने की ओर अग्रसर है और सूरत में इसकी 'शुरुआत' हो गई है, जहां भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए और इंदौर में, जहां कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। नामांकन पत्र भरा और भगवा पार्टी में शामिल हो गए।

सिंह ने कहा, “अब, विपक्ष जोर-जोर से चिल्ला रहा है कि इससे लोकतंत्र ख़तरे में पड़ जाएगा। आपको बता दें कि आजादी के बाद से अब तक कम से कम 28 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। उनमें से बीस कांग्रेस के थे और दो उसकी सहयोगी समाजवादी पार्टी के थे।” उन्होंने यह भी कहा कि सबसे पुरानी पार्टी जल्द ही "डायनासोर की तरह" विलुप्त हो जाएगी और "आने वाली पीढ़ियों को बताना होगा कि कांग्रेस नाम की कोई चीज़ अस्तित्व में थी"।

सिंह ने कहा,“महात्मा गांधी चाहते थे कि पार्टी को भंग कर दिया जाए। ऐसा लगता है कि पार्टी को उनकी आत्मा शाप दे रही है।” जवाहरलाल नेहरू के बाद से मोदी और कांग्रेस के प्रधानमंत्रियों के शासन के बीच अंतर बताते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि वह "किसी भी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ बोलना नहीं चाहते जो प्रधान मंत्री रहा हो क्योंकि इसमें एक संस्था शामिल है, न कि सिर्फ एक व्यक्ति"।

सिंह ने कहा, “मैं यह नहीं कहता कि हमारे रैंक के लोगों को दूध से पवित्र किया गया है। लेकिन, जब भी कोई किसी गलत काम का दोषी पाया जाता है, तो भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए दागी तत्वों से छुटकारा पाने से पीछे नहीं हटता है।”

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने अपने बिहार के सहयोगी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो जदयू के प्रमुख हैं, की सराहना करते हुए कहा, “आपको उनके खिलाफ कई शिकायतें हो सकती हैं, लेकिन आप यह नहीं कह सकते कि वह भ्रष्ट हैं। इसके विपरीत, आपके पास राजद है, जो सत्ता में रहते हुए भ्रष्टाचार पर अपने ट्रैक रिकॉर्ड के संबंध में सबसे कुख्यात रही है।

सिंह ने विपक्षी पार्टी के चुनाव चिन्ह और उसके अध्यक्ष लालू द्वारा शुरू की गई एक योजना का जिक्र करते हुए कहा, “राजद जैसी पार्टियों से सावधान रहें, जो आपको लालटेन के युग में वापस ले जाना चाहते हैं, और गौशालाओं को स्कूलों के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।” 1990 के दशक में प्रसाद, जब वह बिहार के मुख्यमंत्री थे।

उन्होंने छात्रों की वापसी की सुविधा के लिए कुछ घंटों के लिए युद्ध रोकने की रूस और यूक्रेन की इच्छा का हवाला देते हुए यह भी दावा किया कि मोदी के तहत, भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ी है। रक्षा मंत्री ने कहा, "इसके अलावा, अतीत के विपरीत, आतंकवादी अपनी इच्छा से हमला नहीं कर सकते क्योंकि हमने बता दिया है कि जरूरत पड़ने पर भारत जवाबी हमला करेगा, यहां तक कि सीमा पार जाकर भी हमला करेगा।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मनमोहन सिंह का एक दशक लंबा कार्यकाल ठहराव से भरा रहा। उन्होंने कहा, “लेकिन, मोदी ने चमत्कार कर दिया। हम पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं और दुनिया भर के विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि हम 2027 तक शीर्ष तीन में शामिल होने के लिए तैयार हैं।'' सिंह ने यह भी बताया कि "आईएमएफ जैसे संगठन कहते हैं कि हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी के चंगुल से बाहर निकाला है, जिसे कांग्रेस 'गरीबी हटाओ' के नारे के बावजूद हासिल नहीं कर सकी।"

"कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के सलाहकार, जो पार्टी की विदेशी शाखा के प्रमुख भी हैं", सैम पित्रोदा द्वारा विरासत कर की वकालत का जिक्र करते हुए पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने पूछा, "क्या आप चाहते हैं कि ऐसी व्यवस्था हो?"

केंद्रीय मंत्री ने मोदी की कल्याणकारी पहलों पर भी जोर दिया, जिसमें 'जन धन' योजना और "70 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों, चाहे गरीब हों या नहीं" को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाने का प्रस्ताव शामिल है। सिंह ने कहा, "हमारा इरादा छत पर सौर पैनलों के माध्यम से हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान करने का भी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad