Advertisement

'भाजपा कर्नाटक सरकार को गिराने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है'- वाल्मीकि घोटाले के आरोपों पर कांग्रेस

कर्नाटक महर्षि वाल्मिकी निगम बोर्ड से जुड़े कथित घोटाले में ईडी द्वारा कर्नाटक के मंत्री बी नागेंद्र...
'भाजपा कर्नाटक सरकार को गिराने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है'- वाल्मीकि घोटाले के आरोपों पर कांग्रेस

कर्नाटक महर्षि वाल्मिकी निगम बोर्ड से जुड़े कथित घोटाले में ईडी द्वारा कर्नाटक के मंत्री बी नागेंद्र की गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद, कर्नाटक कांग्रेस गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर हो गई। कांग्रेस ने भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर सरकार को "गिराने" की कोशिश का आरोप लगाया और कहा कि सरकार इससे "कानूनी तौर पर" लड़ेगी।

कर्नाटक के पांच मंत्रियों ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया और कथित कर्नाटक महर्षि वाल्मिकी कॉर्पोरेशन बोर्ड घोटाले को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। 

कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने आरोप लगाया, "वे (भाजपा) केंद्र सरकार का उपयोग करते हैं, फिर उन्हें लगता है कि उनकी राज्य शाखा ढह रही है। पिछले दस वर्षों में, आप गिन सकते हैं कि उन्होंने कितनी सरकारें गिराईं। 2014 में, अरुणाचल प्रदेश (46 विधायक), गोवा, मणिपुर, कर्नाटक गुजरात, असम, नागालैंड, सिक्किम और मेघालय में आईटी, ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल हुआ। महाराष्ट्र में 2014 (10) विधायक खरीदे।"

उन्होंने आगे कहा, "भाजपा अपनी सरकार बनाने के लिए विपक्षी सरकारों को गिराने के लिए एजेंसियों का उपयोग कर रही है और एजेंसियों की खरीद, दबाव और उपयोग कर रही है। जो उनके पास नहीं जाएगा, उसे और अधिक परेशान किया जाएगा। जो भी भाजपा में आएगा, वह साफ हो जाएगा। 14 विपक्षी दलों ने आईटी, ईडी और सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। "

खड़गे ने कहा, "कर्नाटक में, ईडी और सीबीआई को महर्षि वाल्मिकी निगम के कथित घोटाले में अधिक दिलचस्पी हो गई। वे भोवी निगम, ठंडा निगम और डॉ अंबेडकर निगम पर चुप क्यों थे? 47 करोड़ देवराज ट्रक टर्मिनल, इस पर कोई नहीं बोल रहा। केआईएडीबी का पैसा गया सलेम, लेकिन उन्होंने बात नहीं की। बीजेपी या एजेंसी ने तब बात नहीं की। क्या यह सब वैसा नहीं है जैसा वे सरकार और विपक्ष को निशाना बनाने के लिए करते थे, हम इसे कानूनी रूप से लड़ेंगे।"

कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री केजे जॉर्ज ने कहा कि सरकार बिना किसी हस्तक्षेप के कार्रवाई करेगी और जांच करेगी। 

जॉर्ज ने कहा, "कोई फर्क नहीं पड़ता कि घोटाला क्या है, हम कार्रवाई करेंगे और बिना किसी हस्तक्षेप के जांच करेंगे। अब बी नागेंद्र ने इस्तीफा दे दिया है और जांच में मदद कर रहे हैं। हमने एसआईटी का गठन किया और जांच चल रही है, सीबीआई और ईडी भी जांच के लिए आई है। जब जांच चल रही है तो यह भाजपा द्वारा राजनीतिक कदाचार के अलावा कुछ नहीं है और वे झूठ फैलाने के लिए फासीवादियों की तरह एक एजेंसी का इस्तेमाल करते हैं।''

कर्नाटक के मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार का दोषियों को ढूंढने का कोई इरादा नहीं है, वे दूसरों पर आरोप लगाकर सिर्फ कबूलनामा चाहते हैं। 

उन्होंने कहा, "वे विपक्ष पर हमला करने के लिए उनका (ईडी, आईटी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का) इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां तक कि कर्नाटक में भी उन्होंने ऑपरेशन कमला का इस्तेमाल किया और सरकार गिरा दी, अब यह संभव नहीं है, इसलिए वे ईडी और आईटी का दुरुपयोग कर रहे हैं। अब ईडी है। महर्षि वाल्मिकी निगम के कथित घोटाले में भी ऐसा ही कर रहे हैं। वे कथित घोटाले में शीर्ष लोगों के नाम लेने के लिए जांच के दायरे में आने वाले व्यक्ति पर दबाव डाल रहे हैं। उनका दोषियों को पकड़ने का कोई इरादा नहीं है, वे केवल सरकार गिराने का कबूलनामा चाहते हैं।"

गौड़ा ने आगे आरोप लगाया कि 2014 से, ईडी द्वारा दर्ज मामलों में 400 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 95 प्रतिशत मामले विपक्षियों के खिलाफ थे।

उन्होंने कहा, "भाजपा और गठबंधन सहयोगियों के खिलाफ केवल 5 प्रतिशत मामले दर्ज किए गए। भाजपा एक वॉशिंग मशीन है, हम कई उदाहरण दे सकते हैं। जब यूपीए सत्ता में थी तो पार्टियों के खिलाफ 53 प्रतिशत मामले यूपीए में थे, कांग्रेस और गठबंधन के खिलाफ 47 प्रतिशत मामले दर्ज किए गए।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि ईडी अधिकारी कथित घोटाले में शीर्ष लोगों का नाम लेने के लिए जांच के दायरे में आने वाले व्यक्ति पर दबाव डाल रहे हैं।

उन्होंने कहा, "वे दोषी को ढूंढने के बजाय सरकार को गिराने के लिए अपनी शक्तियों का गलत तरीके से इस्तेमाल कर दबाव बना रहे हैं, ईडी अधिकारी शीर्ष नाम लेने पर उनकी सुरक्षा का भी आश्वासन दे रहे हैं।"

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि बीजेपी साजिश रचने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल एक उपकरण के रूप में कर रही है।

राव ने कहा, "यह एक ज्ञात तथ्य है कि कैसे केंद्र सरकार राज्य सरकार और प्रतिनिधियों से निपटने के लिए सत्ता की एजेंसियों का दुरुपयोग करती है। हालांकि यह केजरीवाल, हेमंत सोरेन, डीके शिवकुमार और अन्य हैं। एजेंसियों को केवल साजिश रचने के लिए उपकरण के रूप में उपयोग कर रहे हैं। उनका एजेंडा एक ही रखना है। पार्टी ने अब ईडी का इस्तेमाल कर कर्नाटक में भी ऐसा ही शुरू कर दिया है।''

वाल्मिकी घोटाले पर कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि बीजेपी इस मुद्दे पर गुरुवार को फ्रीडम पार्क में विरोध प्रदर्शन करेगी। 

विजयेंद्र ने कहा, "दिन-ब-दिन, नई जानकारी सामने आ रही है, खासकर ईडी द्वारा जांच अपने हाथ में लेने के बाद। आज, यह पता चला है कि लोकसभा चुनावों के दौरान पड़ोसी राज्यों में शराब की खरीद के लिए पैसे का इस्तेमाल किया गया था। कांग्रेस सरकार ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है कि बीजेपी आज इस मुद्दे पर फ्रीडम पार्क में विरोध प्रदर्शन कर रही है। 

वाल्मिकी घोटाला महर्षि वाल्मिकी एसटी निगम से धन के कथित अवैध हस्तांतरण से संबंधित है। जिस पर अनुसूचित जनजाति के सदस्यों के लिए कल्याण कार्यक्रम लागू करने का आरोप है।

महर्षि वाल्मिकी अनुसूचित जनजाति विकास निगम का कथित भ्रष्टाचार का मामला तब सामने आया जब निगम के एक अधिकारी की आत्महत्या से मृत्यु हो गई और उसने एक नोट छोड़ा जिसमें निगम में करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad