Advertisement

बसपा सभी 10 विधानसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव: यूपी उपचुनाव को लेकर मायावती का ऐलान

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने रविवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 10...
बसपा सभी 10 विधानसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव: यूपी उपचुनाव को लेकर मायावती का ऐलान

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने रविवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 10 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जहां उपचुनाव होने जा रहे हैं।

बता दें कि चुनाव आयोग ने अभी तक करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मझावां और सीसामऊ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया है।

बसपा की राज्य इकाई के जिला प्रमुखों, पदाधिकारियों और पदाधिकारियों की बैठक के बाद जारी एक बयान में पार्टी ने कहा कि मायावती ने आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों की समीक्षा की।

इसमें कहा गया, "लोकसभा चुनाव के बाद दस विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं। अभी तक तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इससे संबंधित गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं, खासकर सत्तारूढ़ दल, भाजपा और उसकी सरकार ने इसे प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है, जिससे उपचुनाव में लोगों की दिलचस्पी भी बढ़ी है।"

बयान में कहा गया, "बसपा इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में, जहां उपचुनाव होंगे, अपने उम्मीदवार उतारेगी और पूरी ताकत से उपचुनाव लड़ेगी।"

विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण नौ सीटों पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। सीसामऊ सीट एक आपराधिक मामले में जेल की सजा सुनाए जाने के बाद सपा नेता इरफान सोलंकी को विधायक के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के कारण खाली हुई थी।

बीजेपी पर हमला बोलते हुए मायावती ने कहा, "आम जनता में जबरदस्त गुस्सा है क्योंकि केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार बढ़ती गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई और पिछड़ेपन को रोकने में न केवल विफल रही है बल्कि भुगतान भी नहीं कर रही है। इस ओर पर्याप्त ध्यान दिया जाए।"

उन्होंने कहा, "इसलिए, इन मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए वे विनाशकारी बुलडोजर राजनीति का सहारा ले रहे हैं और लगातार नई जातिवादी और सांप्रदायिक हिंसा या विवाद पैदा करने की साजिश रच रहे हैं।"

बसपा प्रमुख ने कह, "इसी क्रम में धर्म परिवर्तन पर नया कानून (लाया गया है), एससी-एसटी समाज के लोगों का उप-वर्गीकरण और क्रीमी लेयर, जाति जनगणना को नकारना, मस्जिद-मदरसे और वक्फ के संचालन में सरकारी हस्तक्षेप, उन्हें विभाजित करने के नए प्रयास हैं।"

उन्होंने कहा, ''जबकि ऐसा हो रहा है, गरीब और मेहनतकश लोग आत्म-सम्मान के साथ जीने और आजीविका कमाने का प्रयास कर रहे हैं। अब जब लोग सरकार की मंशा और नीति पर आंख मूंदकर विश्वास नहीं कर रहे हैं, तो बसपा को अपनी "बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय" की नीति और सिद्धांत के माध्यम से उनका विश्वास जीतने का प्रयास जारी रखना चाहिए।"

कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर बीजेपी के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए मायावती ने कहा कि इस मामले में सरकार की सख्ती कागजों पर ज्यादा है और बीजेपी के लोगों पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है.'' इससे पहले रविवार को मायावती ने एक्स पर कहा था कांग्रेस, जिसने आरक्षण की रक्षा करने का वादा करके लोकसभा सीटें जीतीं, एससी और एसटी के भीतर उप-वर्गीकरण के पक्ष में लगती है और अभी तक इन समुदायों में क्रीमी लेयर को लाभ से बाहर करने के मुद्दे के खिलाफ आवाज नहीं उठाई है। 

1 अगस्त को, सुप्रीम कोर्ट ने माना कि राज्यों को संवैधानिक रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के भीतर उप-वर्गीकरण करने का अधिकार है, और क्रीमी लेयर को आरक्षण से बाहर करने की वकालत की।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने एक्स पर हिंदी में पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा, "कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष (मल्लिकार्जुन खड़गे) ने कहा कि एससी और एसटी के उप-वर्गीकरण पर पार्टी के रुख का खुलासा करने से पहले, उनकी पार्टी गैर सरकारी संगठनों और वकीलों और अन्य लोगों से परामर्श करेगी। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि कांग्रेस उप-वर्गीकरण के पक्ष में है।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस ने क्रीमी लेयर के मुद्दे पर अस्पष्ट बात की है। उसके 99 सांसद होने के बावजूद सुप्रीम कोर्ट के फैसले को रद्द करने के लिए स्थगन तक संसद में कोई आवाज नहीं उठाई गई, जबकि इस पार्टी ने ये सीटें संविधान और आरक्षण बचाने के नाम पर जीती हैं।"   

शनिवार को बसपा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मायावती ने यह भी कहा, 'हमें कांग्रेस अध्यक्ष के उस बयान की जानकारी मिली, जिसमें आरक्षण का श्रेय बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर को नहीं बल्कि पंडित नेहरू और गांधीजी को दिया गया है, जिसमें रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है।"

मायावती ने कहा, "जबकि हकीकत में आरक्षण का पूरा श्रेय बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर को जाता है, जिन्हें कांग्रेस ने संविधान सभा में जाने से रोकने की साजिश रची और चुनाव में हराया भी। उन्हें कानून मंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए भी मजबूर किया गया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad