Advertisement

चिदंबरम के कश्मीर वाले बयान पर घमासान, भाजपा बोली, ‘शर्मनाक’, कांग्रेस ने किया किनारा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के कश्मीर को लेकर दिए बयान पर सियासत तेज...
चिदंबरम के कश्मीर वाले बयान पर घमासान, भाजपा  बोली, ‘शर्मनाक’, कांग्रेस ने किया किनारा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के कश्मीर को लेकर दिए बयान पर सियासत तेज हो गई है। उनके जम्मू-कश्मीर को अधिक स्वायत्तता देने की मांग पर जहां भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। वहीं कांग्रेस ने इसे व्यक्तिगत राय करार देते हुए इससे किनारा कर लिया।

समाचार एजेंसी पीटीआआई के मुताबिक गुजरात के राजकोट में शनिवार को चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा, “कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का अक्षरश: सम्मान करने की मांग की जाती है, जिसका मतलब है कि वे अधिक स्वायत्तता चाहते हैं.।” चिदंबरम ने आगे कहा कि अधिक स्वायत्तता के सवाल पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और इस पर गौर करना चाहिए कि किन क्षेत्रों में स्वायत्तता दी जा सकती है। उन्होंने कहा, 'उसकी स्वायत्तता पूरी तरह से भारत के संविधान के अंतर्गत है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा रहेगा, लेकिन उसे अधिक शक्तियां देनी चाहिए जिसका अनुच्छेद 370 के तहत वादा किया गया था।”

चिदबंरम के इस बयान के पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, “पी. चिदंबरम का अलगाववादियों और 'आजादी' का समर्थन करना चौंकाने वाला है। हालांकि मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं क्योंकि उनके नेता 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' नारे का समर्थन करते हैं।” उन्होंने कहा, “यह शर्मनाक है कि चिदंबरम ने सरदार पटेल के जन्म स्थल गुजरात में यह बोला, जिन्होंने भारत की एकता एवं खुशहाली के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।"

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और उन्होंने कहा कि चिदंबरम का बयान भारत के राष्ट्रीय हित को 'नुकसान' पहुंचाता है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कांग्रेस पूरे देश को धोखा दे रही है, वह खुद को धोखा दे रही है और यह जम्मू और कश्मीर में अलगाववाद को प्रोत्साहित कर रही है। यह भारत के राष्ट्रीय हित को खतरा है और यह एक गंभीर मुद्दा है।"

जबकि कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिंदबरम के बयान से खुद को अलग करते हुए कहा, “किसी व्यक्ति की राय जरूरी नहीं कि वह पार्टी की राय हो।”

कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा यह निर्विवाद रूप से बना रहेगा। साथ ही, उन्होंने चिदंबरम की टिप्पणी पर कहा कि किसी व्यक्ति का विचार जरूरी नहीं कि कांग्रेस का भी विचार हो। उन्होंने कहा, “कांग्रेस हमेशा मानती रही है कि राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए बातचीत से आगे बढ़ रही है, लेकिन यह केवल हमारे संविधान के ढांचे के भीतर ही संभव है।

सुरजेवाल ने कहा कि पार्टी ने पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में एक नीति नियोजन समूह का गठन किया है ताकि राज्य में शांति के लिए प्रयास किया जा सके।

चिदंबरम की सफाई

इस पर  पी चिदंबरम की सफाई आई है। चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा है कि बीजेपी निंदा से पहले बयान को पढ़े,  इसके साथ ही चिदंबरम ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर का लिंक भी ट्वीट किया है।


 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad