Advertisement

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया आत्मसमर्पण, 21 दिनों की जमानत पर आए थे बाहर

रविवार को राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने और कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर...
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया आत्मसमर्पण, 21 दिनों की जमानत पर आए थे बाहर

रविवार को राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने और कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में पत्नी सुनीता और अन्य 'आप' के मंत्रियों के साथ हनुमान जी के दर्शन करने के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण कर दिया है। उन्हें 10 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई अंतरिम जमानत की अवधि समाप्त हो गई है। उन्हें 2 जून को तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया था।

इससे पहले मीडिया से बातचीत के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "2024 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल कल सामने आ गए हैं। ये सभी एग्जिट पोल फर्जी हैं। एक एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 33 सीटें दी थीं जबकि वहां केवल 25 सीटें हैं...असली मुद्दा यह है कि उन्हें मतगणना के दिन से 3 दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा। इसके बारे में कई सिद्धांत हैं, उनमें से एक यह है कि वे मशीनों (ईवीएम) में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं।"

अरविंद केजरीवाल ने कहा, " सुप्रीम कोर्ट ने मुझे चुनाव प्रचार के लिए 21 दिन की जमानत दी थी। मैं इसके लिए सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद देना चाहता हूं। आज मैं फिर तिहाड़ जेल जा रहा हूं। मैंने इन 21 दिनों में से एक मिनट भी बर्बाद नहीं किया। मैंने सिर्फ AAP के लिए ही नहीं बल्कि विभिन्न पार्टियों के लिए प्रचार किया। मैं मुंबई, हरियाणा, यूपी, झारखंड गया...AAP महत्वपूर्ण नहीं है, हमारे लिए देश महत्वपूर्ण है। मैं दिल्ली की जनता से कहना चाहता हूं कि मैं दोबारा जेल जा रहा हूं, इसलिए नहीं कि मैंने कोई घोटाला किया है, बल्कि इसलिए कि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई है...पीएम मोदी ने देश के सामने यह स्वीकार कर लिया है कि उनके पास मेरे ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं है..."।

इस बीच, 'आप' नेता व दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "मुख्यमंत्री ने कहा कि कितना समय लगेगा यह नहीं पता लेकिन सरकार, पार्टी और देश को बचा कर रखना है..."।

दिल्ली मंत्री एवं 'आप' नेता आतिशी ने कहा, "हम सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद करना चाहेंगे कि उन्होंने लोकतंत्र को बचाने के लिए अरविंद केजरीवाल को 21 दिन की जमानत दी। इस 21 दिन में उन्होंने INDIA गठबंधन के लिए प्रचार किया। आज कोर्ट का सम्मान करते हुए अरविंद केजरीवाल ने आत्मसमर्पण किया है। वह जेल जाने से नहीं डरते हैं इन तानाशाह के खिलाफ उन्होंने जंग छेड़ी है और उसी की वजह से उन्हें जेल में डाला गया है।"

दरअसल, केजरीवाल ने जमानत पाने की कोशिश की और सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाई कोर्ट और राउज एवेन्यू कोर्ट तक याचिकाएं लगाईं, लेकिन कोई राहत नहीं मिली।

आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने शनिवार को कहा था कि मुख्यमंत्री दो जून को अपराह्न करीब तीन बजे तिहाड़ जेल जाने से पहले राजघाट स्थित महात्मा गांधी के स्मारक, डीडीयू मार्ग पर पार्टी कार्यालय और एक मंदिर का दौरा कर सकते हैं।

केजरीवाल ने अपने निर्धारित आत्मसमर्पण से एक दिन पहले शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में भाग लेने से पूर्व अपने आवास पर ‘आप’ की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक की।

केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा 10 मई को दी गई अंतरिम जमानत पर एक जून तक के लिए जेल से रिहा किया गया था।

केजरीवाल ने कहा कि वह जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए दो जून को अपराह्न तीन बजे के आसपास घर से निकलेंगे।

मुख्यमंत्री ने पहले कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में दी गई अंतरिम जमानत को सात दिन के लिए बढ़ाने की मांग करते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया था।

हालांकि, शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री ने बुधवार को उनकी याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया। इस याचिका में केजरीवाल ने गुहार लगाई थी कि उन्हें चिकित्सा परीक्षण कराने के लिए समय चाहिए क्योंकि उनका वजन कम हो रहा है और कीटोन का स्तर उच्च है। इसके बाद उन्होंने चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत की मांग करते हुए विशेष सीबीआई-ईडी अदालत का रुख किया।

शनिवार को उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत ने अपना आदेश पांच जून के लिए सुरक्षित रख लिया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad