Advertisement

नोटबंदी की वजह से लोगों की जानंद गईं, आर्थिक नुकसान हुआ, क्या पीएम लेंगे जिम्मेदारी: राहुल गांधी

अर्थव्यवस्था, आम जनता, बैंकों और आरबीआई पर नोटबंदी के व्यापक असर को देखते हुए सिर्फ एक फीसदी नोटों का बैंकों में वापस न आना चौंकाने वाला आंकड़ा है।
नोटबंदी की वजह से लोगों की जानंद गईं, आर्थिक नुकसान हुआ, क्या  पीएम लेंगे जिम्मेदारी: राहुल गांधी

नोटबंदी पर आरबीआई के आंकड़े आने के बाद विपक्ष द्वारा लगातार केन्द्र सरकार पर हमला बोला जा रहा है। अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया है, “नोटबंदी की वजह से कई लोगों की जान गई और आर्थ‍िक नुकसान भी हुआ। ऐसे में क्‍या प्रधानमंत्री अब इसकी जिम्‍मेदारी लेंगे।”

 

गौरतलब है कि आरबीआई ने वर्ष 2016-17 की अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है कि नोटबंदी के तहत कुल 15.44 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 1000 और 500 रुपये के नोट चलन से बाहर किए गए थे। 30 जून, 2017 तक इनमें से कुल 15.28 लाख करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट आरबीआई में वापस आ गए हैं, जो बंद किए गए नोटों का 99 फीसदी है। इस तरह करीब 16,000 करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट ही बैंकों में वापस नहीं आए हैं। इनमें बड़ा हिस्सा कालेधन का हो सकता है। अर्थव्यवस्था, आम जनता, बैंकों और आरबीआई पर नोटबंदी के व्यापक असर को देखते हुए सिर्फ एक फीसदी नोटों का बैंकों में वापस न आना चौंकाने वाला आंकड़ा है। इससे नोटबंदी के औचित्य पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad