Advertisement

गुजरात राज्यसभा चुनावः दो वोट को लेकर कांग्रेस-भाजपा में जंग

गुजरात राज्यसभा चुनाव की जंग अब चुनाव आयोग में चल रही है। कांग्रेस और भाजपा दोनों दो वोटों की वैधता को लेकर आमने सामने हैं। दोनों दलों के दिग्गज आयोग के सामने अपनी दलील रख रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि दो विधायक ने वोट देने के दौरान अपने वोट भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को दिखाए हैं, इन्हें खारिज किया जाना चाहए तो भाजपा ने उऩके आरोप को निराधार बताया है।
गुजरात राज्यसभा चुनावः दो वोट को लेकर  कांग्रेस-भाजपा में जंग

कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा, पी चिदम्बरम, प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला आयोग गए तो भाजपा से केंद्रीय मंत्री अरुण जेतली, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान और निर्मला सीतारमण आयोग में पैरवी कर रहे हैं। गुजरात राज्यसभा चुनाव में एक एक वोट के लिए कांग्रेस व भाजपा में खासी मारा मारी चल रही है। कांग्रेस ने आयोग पर दबाव डालने का आरोप भी लगाया है तथा वोट देने का वीडियो कांग्रेस और भाजपा के सामने देखने की दलील दी है। कांग्रेस का कहना है कि नियमों के तहत वोट दिखाने पर इसे अवैध करार दिया जाना चाहिए। हरियाणा में वोट दिखाने पर इसे अवैध करार दे दिया गया था।

उधर, चुनाव के दौरान क्रास वोटिंग भी सामने आई है। जद यू के विधायक छोटू बसावा ने दावा किया है कि उऩ्होंने अपना वोट कांग्रेस के अहमद पटेल को दिया तो तो जद यू के नेता के सी त्यागी ने उनके दावे को खारिज करते हुए भाजपा को वोट करने का दावा किया है। एऩसीपी के दो विधायकों के वोट को लेकर भी संशय है। माना जा रहा है कि दो में से एक ने भाजपा को तो एक ने कांग्रेस को वोट दिया है। मालूम हो कि गुजरात राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल को जीतने के लिए 45 वोट चाहिए और कांग्रेस के 44 विधायक हैं जिनमें एक ने क्रास वोटिंग की है यानी 43 मत उन्हें मिलने की उम्मीद है। जद यू का वोट जोड़ दिया जाए तो 44 वोट हो जाएंगे। एऩसीपी का वोट अगर उन्हें मिलता तो 45 वोट मिलने की उम्मीद कही जा सकती है और किसी ने नोटा का इस्तेमाल किया होगा तो फिर उनके लिए जीतना मुश्किल ही होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad