Advertisement

कांग्रेस ने ईवीएम को नहीं किया खारिज, पार्टी वीवीपीएटी में सुधार के पक्ष में: पी चिदंबरम

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को...
कांग्रेस ने ईवीएम को नहीं किया खारिज, पार्टी वीवीपीएटी में सुधार के पक्ष में: पी चिदंबरम

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खारिज नहीं किया है और पार्टी वीवीपीएटी में सुधार के पक्ष में है और उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी ईवीएम को दोष नहीं दिया है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल का जवाब देते हुए चिदंबरम ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में, 'हमने ईवीएम को खारिज नहीं किया है।' चिदंबरम ईवीएम पर विपक्षी गुट की चुप्पी पर पीएम नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कृपया घोषणापत्र पढ़ें, हम जो कहते हैं, वह यह है कि वीवीपीएटी पर्ची, हमारे पढ़ने के लिए, लगभग 4-5 सेकंड के लिए प्रदर्शित होती है और फिर पर्ची बॉक्स के अंदर गिर जाती है। हम घोषणापत्र में जो कहते हैं वह यह है कि एक और सुधार होना चाहिए।" वीवीपीएटी बॉक्स में पर्ची अपने आप गिरने के बजाय मतदाता को इसे प्राप्त करने, देखने और फिर बॉक्स में डालने में सक्षम होना चाहिए और इस सुधार के साथ, ईवीएम-वीवीपीएटी प्रणाली के संबंध में किसी के लिए कोई संदेह नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि अभी भी, अगर ईवीएम पर राय मांगी जाती है, तो "दस में से चार या दस में से तीन लोग ईवीएम पर संदेह करते हैं और मैं यह नहीं कह रहा हूं कि संदेह उचित है या नहीं; जहां तक मेरा सवाल है, मैंने कभी भी ईवीएम को दोष नहीं दिया है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस पार्टी का रुख ईवीएम प्रणाली में और सुधार और सुधार करना है। "मैं इस बात से इनकार नहीं कर रहा हूं कि पार्टी के एक या दो नेता ईवीएम प्रणाली का विरोध कर रहे हैं, लेकिन यह पार्टी का रुख नहीं है।"

मोदी ने दिल्ली में नवनिर्वाचित सांसदों और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं को संबोधित करते हुए विपक्षी दल के नेताओं पर चुनाव प्रक्रिया के दौरान ईवीएम और चुनाव आयोग पर संदेह जताने के लिए हमला किया और आरोप लगाया कि अगर नतीजे उनके अनुकूल नहीं आए तो वे पूरे देश में आग लगाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने विपक्ष के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा कि हालांकि, 4 जून की शाम तक ईवीएम ने उन्हें खामोश कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad