Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का दावा, ''चार जून के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनायेगा''

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि चार चरण में हुए लोकसभा चुनाव के बाद इंडिया...
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का दावा, ''चार जून के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनायेगा''

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि चार चरण में हुए लोकसभा चुनाव के बाद इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में है। खड़गे ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव के चार चरण संपन्न होने के बाद विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) मजबूत स्थिति में है, और चार जून के बाद सरकार बनाएगा ।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदाई तय कर दी है। उन्होंने कहा कि 4 जून को इंडिया गठबंधन नई सरकार बना रही है। कांग्रेस अध्यक्ष ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के साथ यूपी की राजधानी में संयुक्त प्रेस वार्ता करते हुए हुए ये दावे किए।

इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का दावा करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "चार चरण के चुनाव पूरे हो चुके हैं। इंडिया गठबंधन मजबूत स्थिति में है। जनता ने पीएम मोदी की विदाई तय कर दी है। पूरे देश का माहौल देखकर हम कह सकते हैं कि 4 जून को इंडिया गठबंधन नई सरकार बना रही है।"

उन्होंने कहा, "2024 का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है, ये लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है। ये विचारधारा का चुनाव है, एक तरफ गरीबों के पक्ष में लड़ने वाली पार्टियां एक होकर लड़ रही हैं। दूसरी तरफ जो अमीरों के साथ रहकर अंधश्रद्धा और जो अपने को ठीक लगता है, वैसे लोग धर्म के आधार पर लड़ रहे हैं।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "हमारी लड़ाई गरीबों की तरफ से है, जिन्हें एक वक्त का खाना नहीं मिलता, जिन्हें नौकरी नहीं मिलती। डिग्री-डिप्लोमा होने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है। सरकार में इतनी नौकरियां खाली हैं, उन पदों को भी भरने के लिए केंद्र सरकार तैयार नहीं है।"

खड़गे ने आगे कहा, "इंडिया गठबंधन बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ लड़ रहा है, लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सबको काम करना चाहिए, नहीं तो हम गुलामी में चले जाएंगे। वोट का अधिकार सबको है। अगर लोकतंत्र ही नहीं रहेगा और तानाशाही होगी तो आप कैसे वोट डालेंगे?"

खड़गे ने कहा कि जहां बीजेपी के लोग मजबूत हैं, वहां विपक्ष के लोगों को नामांकन दाखिल करने से भी रोका जा रहा है। इलेक्शन एजेंट्स को डराया जा रहा है। खड़गे ने हैदराबाद में बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता के जरिए आईडी चेक करने के मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने माधवी का नाम लिए बगैर कहा कि हैदराबाद में एक महिला कैंडिडेट बुर्का उठा-उठाकर देख रही थीं। ऐसे हालात में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव नहीं हो सकता है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पिछड़ों, महिलाओं, कमजोर लोगों को आगे लाने के लिए हम जातीय जनगणना कराएंगे। ये जाति और जाति के बीच झगड़ा लगाने के लिए नहीं है, बल्कि हम उनकी स्थिति देखना चाहते हैं और फिर पॉलिसी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बेहतरी के लिए हम जातीय जनगणना करेंगे। मोदी जी ने यह बोला कि तुम्हारे घर में अगर दो भैंस हैं तो एक मुसलमान को दे देंगे। पीएम इतना झूठ बोलते हैं कि क्या कहें। इतना तो मोदी ने राम का नाम नहीं लिया होगा, जितनी गालियां हम लोगों को दी हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad