Advertisement

उप्र चुनावों के लिए कांग्रेस की पहली सूची में जितिन प्रसाद-इमरान मसूद शामिल

समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने के कुछ ही घंटों बाद कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 41 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी जिसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और विवादास्पद नेता इमरान मसूद के नाम शामिल हैं।
उप्र चुनावों के लिए कांग्रेस की पहली सूची में जितिन प्रसाद-इमरान मसूद शामिल

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री पद के तत्कालीन भाजपा उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के खिलाफ घृणास्पद भाषण के कारण विवादों में रहे मसूद नकुड़ सीट से चुनाव लड़ेंगे, वहीं प्रसाद तिलहर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

इस सूची में शामिल अन्य नामों में मुकेश चौधरी देवबंद विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि प्रदीप माथुर को मथुरा सीट से उतारा गया है।

41 उम्मीदवारों की शुरूआती सूची जारी करने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस समिति :एआईसीसी: के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री ने बाद में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति :सीईसी: द्वारा मंजूर किए गए दो अतिरिक्त उम्मीदवारों की एक सूची जारी की जिसमें मसूद अख्तर एवं शेरबाज खान शामिल हैं। दोनों क्रमश: सहारनपुर नगर और चांदपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन किया जिससे पंद्रह साल बाद भाजपा के यूपी में सत्ता में आने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत एक समय धूमिल होती प्रतीत हुई थी, लेकिन अंतत: इस गठबंधन को अमली जामा पहना दिया गया जिसके मुताबिक सपा 298 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी, जबकि कांग्रेस बाकी बची 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे और चुनाव 11 फरवरी को शुरू होंगे। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad