Advertisement

कांग्रेस का पलटवार, कहा- जब भी राहुल गांधी बोलते हैं तो ‘‘हड़बड़ा जाता है’’ सत्ताधारी दल, बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है बीजेपी

राहुल गांधी की ब्रिटेन में की गई टिप्पणी की आलोचना को लेकर भाजपा पर पलटवार करते हुए कांग्रेस ने...
कांग्रेस का पलटवार, कहा- जब भी राहुल गांधी बोलते हैं तो ‘‘हड़बड़ा जाता है’’ सत्ताधारी दल, बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है बीजेपी

राहुल गांधी की ब्रिटेन में की गई टिप्पणी की आलोचना को लेकर भाजपा पर पलटवार करते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि जब भी वह बोलते हैं तो सत्ताधारी दल ‘‘हड़बड़ा जाता है’’। बीजेपी उऩके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है और झूठ बोल रही है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा भारत में लोकतंत्र की स्थिति और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) की आलोचना के लिए गांधी पर हमला करने के बाद कांग्रेस का हमला हुआ। एक संवाददाता सम्मेलन में, भाजपा नेता ने गांधी पर भारत में यूरोप और अमेरिका के हस्तक्षेप की मांग करने का भी आरोप लगाया और कहा कि वह विदेशी शक्तियों द्वारा अपने आंतरिक मामलों में किसी भी हस्तक्षेप के खिलाफ भारत में आम सहमति के खिलाफ गए हैं।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, "श्री रविशंकर प्रसाद वही कर रहे हैं जो वे और उनके सुप्रीमो सबसे अच्छा करते हैं- तोड़ना, मरोड़ना, बदनाम करना और सीधे मुंह से झूठ बोलना।"

प्रसाद की टिप्पणी पर एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए, कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने ट्विटर पर कहा, "सत्तारूढ़ पार्टी के एक बेरोजगार नेता को प्रासंगिकता और पुन: रोजगार की तलाश करने की कोशिश करने से ज्यादा मनोरंजक कुछ नहीं है।" खेड़ा ने कहा, "विपक्षी नेताओं के बयानों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का काम करने वाले अपना पसंदीदा नारा 'अब की बार, ट्रंप सरकार' भूल जाते हैं।"

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी गांधी की आलोचना को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि जहां तक भारत में लोकतांत्रिक मूल्यों का संबंध है, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने बहुत शक्तिशाली बयान दिया। श्रीनेत ने यहां एआईसीसी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "उनके मन में कोई संदेह नहीं था, उन्होंने कहा कि यह हमारी समस्या है, यह एक आंतरिक समस्या है, यह एक भारतीय समस्या है और हम भारत के भीतर समाधान ढूंढेंगे।"

"उन्होंने (गांधी) यह भी कहा कि जब 140 करोड़ लोग आपकी लोकतांत्रिक प्रणाली का हिस्सा हैं, तो भारतीय लोकतंत्र का भाग्य ग्रह पर लोकतंत्र के भाग्य को प्रभावित करता है। वह वास्तव में दुनिया को बता रहे हैं कि भारत भाग्य और दिशा तय करेगा।" दुनिया भर के लोकतंत्रों के लिए, यह बेहद प्रशंसनीय बयान है।”

श्रीनेत ने कहा, 'अगर किसी में दम होता तो वह उनकी सराहना करता, लेकिन मोदी सरकार, उसके दो रुपये के ट्रोल, उसके विधायक, सांसद, मंत्री, नौकरी से बाहर के मंत्री, सभी इस बात पर दौड़ रहे हैं कि कौन नीचे गिरेगा।' उन्होंने दावा किया कि हर बार राहुल गांधी बयान देते हैं, भाजपा "हड़बड़ा जाती है"। उन्होंने यह भी कहा कि अगर बीजेपी को उनकी बातों से आपत्ति है तो उन्हें उन सभी विषयों पर बहस करनी चाहिए जिन पर उन्होंने संसद में बात की है.

ब्रिटेन में विभिन्न मुलाकातों में गांधी की टिप्पणियों ने एक राजनीतिक गतिरोध पैदा कर दिया है, जिसमें भाजपा ने उन पर विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया और कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विदेशों में आंतरिक राजनीति को बढ़ावा देने के उदाहरणों का हवाला देते हुए पलटवार किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad