Advertisement

संविधान हमारा मार्गदर्शक, हम विकसित भारत के लिए सभी के साथ मिलकर करेंगे काम: पीएम मोदी

लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने की तैयारी कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सत्ता में...
संविधान हमारा मार्गदर्शक, हम विकसित भारत के लिए सभी के साथ मिलकर करेंगे काम: पीएम मोदी

लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने की तैयारी कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सत्ता में किसी भी पार्टी की परवाह किए बिना सभी राज्यों के साथ मिलकर विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लिया।

2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद अपने पहले भाषण में मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए अपना विजन पेश करते हुए कहा कि यह बड़े फैसलों का कार्यकाल होगा और मुख्य जोर भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने पर होगा।

मोदी ने कहा, "भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दिन-प्रतिदिन कठिन होती जा रही है। राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन किया जा रहा है। अपने तीसरे कार्यकाल में एनडीए सभी तरह के भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने पर ज्यादा ध्यान देगा।"

मोदी के भाषण में संसद में अपनी कम होती संख्या का जिक्र नहीं था, बल्कि मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों और लोकसभा में मिली "क्लीन स्वीप" जीत पर ध्यान केंद्रित किया गया।

मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस कई राज्यों में खत्म हो गई है और उन्होंने बताया कि विपक्षी गठबंधन द्वारा जीती गई सीटों की कुल संख्या अकेले भाजपा द्वारा जीती गई सीटों से भी कम है। हालांकि, भाजपा मुख्यालय में मोदी के विजय भाषण में राजनीति पर कम और अपनी सरकार के भविष्य के रोडमैप पर अधिक जोर था, जिसे उन्होंने लगातार तीसरी बार आने का उल्लेख किया, जो छह दशकों में पहली बार है।

मोदी ने कहा, "हमारा संविधान हमारा मार्गदर्शक प्रकाश है। मैं यह आश्वासन देना चाहता हूं कि केंद्र सभी राज्यों के साथ मिलकर काम करेगा, चाहे वहां कोई भी पार्टी सत्ता में हो, ताकि भारत को एक विकसित देश बनाने के हमारे संकल्प की दिशा में काम किया जा सके।"

प्रधानमंत्री भाजपा मुख्यालय पहुंचे, जहां सैकड़ों समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया और 'मोदी, मोदी' के नारे लगाए। मंच पर भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह ने उनका स्वागत किया। मंच की पृष्ठभूमि में उर्दू सहित विभिन्न भाषाओं में 'धन्यवाद भारत' लिखा हुआ था। मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत 'जय जगन्नाथ' से की और पहली बार भाजपा को स्पष्ट जनादेश देने के लिए ओडिशा के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने आंध्र प्रदेश और बिहार में चुनावी सफलता के लिए अपने एनडीए सहयोगियों टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी धन्यवाद दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad