Advertisement

‘घर पर सेवा’ योजना फिर से शुरू करने की तैयारी में दिल्ली सरकार, जानें क्यों लगा था ब्रेक

दिल्ली सरकार ‘घर पर सेवा’ (डोर स्टेप डिलीवरी) योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही है। मंत्री...
‘घर पर सेवा’ योजना फिर से शुरू करने की तैयारी में दिल्ली सरकार, जानें क्यों लगा था ब्रेक

दिल्ली सरकार ‘घर पर सेवा’ (डोर स्टेप डिलीवरी) योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही है। मंत्री कैलाश गहलोत ने यह जानकारी दी।

बता दें कि हेल्पलाइन ‘1076’ का संचालन करने वाली एजेंसियों के साथ अनुबंध खत्म होने के बाद इस सेवा को रोक दिया गया था। इस योजना के तहत टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके राष्ट्रीय राजधानी के लोग दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।

गहलोत ने बृहस्पतिवार को बताया कि अन्य एजेंसियों के साथ अनुबंध करके हेल्पलाइन को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि इस योजना को कैबिनेट ने विस्तार दिया है। इस योजना के अंतर्गत एक ‘मोबाइल सहायक’ आवेदकों के घर जाता है, सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करता है, अपलोड करता है और फिर संबंधित विभाग को जमा करा देता है। आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है। आवेदकों की शिकायत प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने सितंबर 2018 में इस योजना को शुरू किया था ताकि लोगों को विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाने की जरूरत न पड़े और लोगों को लूटने वाले बिचौलियों की भूमिका को खत्म किया जा सके। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत 30 सेवाएं प्रदान की गईं और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई। अधिकारियों के अनुसार, सरकार अब इस योजना का दायरा 200 सेवाओं तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad