Advertisement

आप ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, पूछा- वोटिंग प्रतिशत जारी करने में देरी क्यों

दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान खत्म होने के एक दिन बाद भी चुनाव आयोग द्वारा आखिरी कुल मत प्रतिशत जारी...
आप ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, पूछा- वोटिंग प्रतिशत जारी करने में देरी क्यों

दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान खत्म होने के एक दिन बाद भी चुनाव आयोग द्वारा आखिरी कुल मत प्रतिशत जारी नहीं करने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे चौंकाने वाला बताया है। आम आदमी पार्टी ने वोटिंग प्रतिशत जारी नहीं करने के पीछे धांधली की आशंका जताई है।

सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट को रिट्वीट करत हुए कहा है कि यह चौंकाने वाला है। चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटे बाद भी उन्होंने मतदान के आंकड़े जारी क्यों नहीं किए?

वहीं आप नेता संजय सिंह ने भी इस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, “कल दिल्ली के चुनाव संपन्न हुए, 70 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ होगा कि चुनाव आयोग ये बताने को तैयार नहीं कि कितने प्रतिशत मतदान हुआ। इसका मतलब कहीं कुछ दाल में काला है, कोई खेल चल रहा है अंदर ही अंदर।”

इस बार इतनी देरी क्यों?’

उन्होंने कहा कि वोटिंग संपन्न होते ही चुनावकर्मी वोटिंग प्रतिशत बता देता है, फिर इस बार देरी क्यों हो रही है। लोकसभा हो या बड़े-बड़े राज्यों के विधानसभा चुनाव हर बार वोटिंग प्रतिशत उसी दिन बता दिया जाता रहा है। दिल्ली में तो केवल 70 विधानसभा सीटें हैं फिर वोटिंग प्रतिशत बताने में इतनी देरी क्यों हो रही है। संजय सिंह ने चुनाव आयोग से सवाल किया कि अलग-अलग बूथ से मिली जानकारी को जोड़कर उसे बताने में आपको कितना वक्त लगता है। ज्यादा से ज्यादा दो-तीन घंटे लग सकते हैं, लेकिन चुनाव आयोग ने 24 घंटे बाद भी वोटिंग का प्रतिशत नहीं बताया है।

भाजपा नेता मतदान के आंकड़ें दे रहे हैं

दिल्ली सरकार में मंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा नेता बीएल संतोष की ओर से चुनाव प्रतिशत बताए जाने पर सवाल उठाए हैं। सिसोदिया ने बीएल संतोष के ट्वीट पर लिखा है, 'बीजेपी के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं। उधर चुनाव आयोग मतदान ख़त्म होने के 24 घंटे के बाद तक नहीं बता पाया है कि वोटिंग कितने प्रतिशत हुई। कह रहा है कि अभी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. क्या चल रहा है @CeodelhiOffice? क्या मतदान का फाइनल आंकड़ा बीजेपी ऑफिस से मिलना है आपको?'

आपने लगाया ईवीएमसे छेड़छाड़ की कोशिश का आरोप

इससे पहले आप ने शनिवार को दावा किया कि उसे सूचना मिली है कि कुछ अधिकारियों ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों को अनधिकृत रूप से ले जाने की कोशिश की। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बताया कि  "मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, प्रशांत किशोर और मैंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की। सूचना मिली कि कई स्थानों पर अधिकारियों ने अनधिकृत रूप से ईवीएम को ले जाने की कोशिश की।'' सिंह ने कहा कि ''यह बदरपुर के शांति निकेतन में यहां लोगों ने अधिकारी को ईवीएम के साथ पकड़ा है। इसी तरह की जानकारी पूर्वी दिल्ली के शहदरा और विश्वास नगर से मिली है।'' संजय सिंह ने कहा कि ''ईवीएम सील करके सीधे स्ट्रांग रूमों में भेजी जाती हैं, फिर अधिकारियों को वे ईवीएम कैसे मिलीं।''

आप' नेता ने कहा कि यह बड़ी घटना है जो सामने आई है। इसके बारे में चुनाव आयोग को सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईवीएम में छेड़छाड़ न हो, इसके लिए पार्टी के एमएलए और कार्यकर्ता स्ट्रांग रूमों के बाहर मौजूद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad