Advertisement

'तानाशाही ख़त्म करो, केजरीवाल को रिहा करो', जंतर मंतर पर जुटे इंडिया गठबंधन के नेता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खराब होते स्वास्थ्य के बीच उनकी रिहाई की मांग करने के लिए...
'तानाशाही ख़त्म करो, केजरीवाल को रिहा करो', जंतर मंतर पर जुटे इंडिया गठबंधन के नेता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खराब होते स्वास्थ्य के बीच उनकी रिहाई की मांग करने के लिए इंडिया गठबंधन के नेता मंगलवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर एकत्र हुए और विपक्ष की आवाज को "दबाने" के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर हमला बोला।

उन्होंने दिल्ली के पुराने राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत के लिए भी केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। विरोध प्रदर्शन के दौरान "भारत माता की जय" और "तानाशाही ख़त्म करो" के नारे लगाए गए।

सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के नेता दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के तीन वरिष्ठ नेताओं - केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन को "एक साजिश के तहत" जेल में डाल दिया गया।

भट्टाचार्य ने रैली के दौरान कहा, "मोदी सरकार दिल्ली में अराजकता के लिए जिम्मेदार है। इस अराजकता ने राजिंदर नगर में तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की जान ले ली। बीजेपी ने तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की जान ले ली।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने एक साजिश के तहत आप को खत्म करने, दिल्ली सरकार को कमजोर करने की कोशिश की। निर्वाचित मुख्यमंत्री जेल में हैं। उमर खालिद और कई कार्यकर्ता दिल्ली दंगों के झूठे आरोपों में जेल में हैं। भीमा कोरेगांव फर्जी मामला, पिता स्टेन स्वामी जेल में थे। यहां तक कि हिरासत में रहते हुए उनकी मृत्यु भी हो गई, यह नेताओं, कार्यकर्ताओं के खिलाफ एक बड़ी साजिश है।"

उन्होंने कहा, ''भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र ''उन लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रहा है जो उनका विरोध करते हैं।''

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, हालिया जनादेश ने साबित कर दिया है कि लोग अत्याचार बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम न्याय सुनिश्चित करेंगे। हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं और लोगों को भाजपा को करारा जवाब देना चाहिए और भाजपा को हराना चाहिए। इसकी जरूरत है।" 

आप के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि हिरासत में केजरीवाल का शुगर लेवल कम होता जा रहा है।

राय ने कहा, "उन्हें ट्रायल कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी, लेकिन उन्हें जेल में रखने की साजिश रची गई थी। बीजेपी विपक्षी नेताओं को जेल में क्यों डालना चाहती है? तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत के लिए कौन जिम्मेदार है?" 

उन्होंने आरोप लगाया, "जब एलजी से घटना के बारे में पूछा जा रहा है, तो वह चुप हैं। केजरीवाल के इस्तीफे की मांग कर रही भाजपा ने दिल्ली सरकार की शक्तियां छीन ली हैं। वे अधिकार चाहते हैं, लेकिन जवाबदेह ठहराए जाने पर भाग जाते हैं।"

वह भाजपा पर केजरीवाल को जेल में "हत्या करने की साजिश रचने" का आरोप लगाते रहे हैं और उनकी मेडिकल रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताते हैं कि 3 जून से 7 जुलाई के बीच उनका शुगर लेवल 34 बार गिरा है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) प्रमुख शरद पवार और लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई भी इंडिया ब्लॉक रैली में मौजूद हैं। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने केजरीवाल की पत्नी सुनीता को "प्रतिरोध का प्रतीक" बताया। 

उन्होंने आरोप लगाया, "हम अरविंद केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ संघर्ष में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी की ओर से आप और केजरीवाल को पूर्ण नैतिक समर्थन देने आए हैं। केजरीवाल की अवैध और असंवैधानिक तरीके से गिरफ्तारी इंगित करती है। भाजपा के बुरे इरादों के अलावा कुछ नहीं।''

तिवारी ने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट में उनके रक्त शर्करा में खतरनाक स्तर तक गिरावट दिखाने के बावजूद केजरीवाल को जेल में रखना अमानवीयता की 'पराकाष्ठा' है।

कांग्रेस और आप ने दिल्ली में हालिया लोकसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था। आप ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। हालांकि, गठबंधन को कोई फायदा नहीं हुआ। गोगोई ने भाजपा और उसके नेताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि वे विपक्ष को डरा नहीं सकते, चाहे वह आप हो, कांग्रेस हो या कोई अन्य पार्टी।

उन्होंने जोर देकर कहा, "इस रैली से उनका भ्रम टूट गया है। अगर 2024 में निष्पक्ष लोकसभा चुनाव हुए होते तो भाजपा विपक्ष में होती और हम सत्ता में होते। भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं करने जा रही है।" 

केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। हालाँकि, वह वर्तमान में सीबीआई से जुड़े एक मामले में तिहाड़ में बंद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad