Advertisement

मेघालय विधानसभा से पांच कांग्रेसी विधायकों का इस्तीफा, संगमा की पार्टी में होंगे शामिल

मेघालय में सत्तारुढ़ कांग्रेस को खासा झटका लगा है। कांग्रेस के पूर्व उपमुख्यमंत्री रोवेल लिंगदोह...
मेघालय विधानसभा से पांच कांग्रेसी विधायकों का इस्तीफा, संगमा की पार्टी में होंगे शामिल

मेघालय में सत्तारुढ़ कांग्रेस को खासा झटका लगा है। कांग्रेस के पूर्व उपमुख्यमंत्री रोवेल लिंगदोह समेत पांच विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस्तीफा देने वाले सभी विधायकों ने पीए संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी का हाथ थामने का फैसला किया है।

विधानसभा के प्रमुख सचिव एंड्रयू सिमंस के मुताबिक, इनके साथ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के एक विधायक और दो निर्दलीय विधायकों ने भी सदन से इस्तीफा दे दिया है। सभी आठ विधायकों का इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष कार्यालय को मिल गया है। विधानसभा अध्यक्ष इस समय दौरे पर हैं। विधायकों ने इस्तीफा अध्यक्ष अबु ताहर मोंडाल को ईमेल से भेजा है। तीन अन्य इस्तीफा देने वालों में यूडीपी के रेमिंगटोन और निर्दलीय स्टेफेनसन तथा होपफुल बामन शामिल हैं। मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 30 विधायक थे।  एक अन्य कांग्रेस विधायक पी एन सीएम ने कुछ दिनों पहले पार्टी से इस्तीफा दिया था। इसके साथ ही अब विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 24 रह गई है। कांग्रेस के जिन पांच विधायकों ने पार्टी छोड़ी है, वह पार्टी नेतृत्व और मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के खिलाफ बगावत कर चुके हैं। इनमें चार राज्य कैबिनेट में थे जिन्हें मुख्मयंत्री ने अक्षमता के आरोप के चलते पिछले दिनों हटा दिया था।  

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रोवेल ने बाद में घोषणा की कि इस्तीफा देने वाले सभी आठ विधायक अगले सप्ताह चार जनवरी को होने वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी में शामिल होंगे। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री के तानाशाहीपूर्ण रैवये के चलते उनका और अन्य विधायकों को सरकार में काम करना मुश्किल था। मु्ख्यमंत्री ने राज्य सरकार के खर्चे पर तुरा और शिलांग में पीपीपी मॉडल पर मेडीकल कालेज खोलने का फैसला बिना कैबिनेट की सलाह के लिया था। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी डी लापांग पर भी निशाना साधा। वरिष्ठ कांग्रेसी और पूर्व मंत्री प्रेसटोन तिनसोंग ने कहा, ‘मेघालय में कांग्रेस के लिए मौजूदा हालात ठीक नहीं कहे जा सकते।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad