Advertisement

'संविधान का पालन करें, बिना किसी डर के देश की सेवा करें': खड़गे ने नौकरशाहों को लिखा खुला पत्र

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को लोकसभा चुनाव की मतगणना की पूर्व संध्या पर देश की...
'संविधान का पालन करें, बिना किसी डर के देश की सेवा करें': खड़गे ने नौकरशाहों को लिखा खुला पत्र

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को लोकसभा चुनाव की मतगणना की पूर्व संध्या पर देश की नौकरशाही को एक खुला पत्र लिखा, जिसमें अधिकारियों से संविधान का पालन करने और "किसी के प्रति भय, पक्षपात और दुर्भावना के बिना" देश की सेवा करने का आग्रह किया। उन्होंने लिखा, "किसी से डरें नहीं। किसी असंवैधानिक तरीके के आगे न झुकें। किसी से न डरें और इस मतगणना के दिन योग्यता के आधार पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।"

उन्होंने कहा, "हम भावी पीढ़ियों के लिए एक जीवंत लोकतंत्र और आधुनिक भारत के निर्माताओं द्वारा लिखे गए एक दीर्घकालिक संविधान के ऋणी हैं।" लोकसभा चुनाव में डाले गए मतों की गिनती मंगलवार को होगी। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "इस उम्मीद में कि भारत वास्तव में लोकतांत्रिक प्रकृति का बना रहे, मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि संविधान के हमारे शाश्वत आदर्श बेदाग रहेंगे।"

सभी सिविल सेवकों और अधिकारियों को अपनी अपील में उन्होंने कहा कि वह विपक्ष के नेता (राज्यसभा) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष की हैसियत से यह पत्र लिख रहे हैं। उन्होंने भारत के चुनाव आयोग, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, राज्य पुलिस बलों, सिविल सेवकों, जिला कलेक्टरों, स्वयंसेवकों और नौकरशाही के सभी लोगों को बधाई दी, जो विशाल आम चुनावों के सुचारू संचालन में शामिल थे। "हमारे प्रेरणास्रोत और भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने सिविल सेवकों को 'भारत का इस्पात ढांचा' कहा था। भारत के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ही है जिसने अनेक संस्थाओं की स्थापना की, उनकी ठोस नींव रखी और भारत के संविधान के आधार पर उनकी स्वतंत्रता के लिए तंत्र तैयार किया।

उन्होंने कहा "संस्थाओं की स्वतंत्रता सर्वोपरि है, क्योंकि प्रत्येक सिविल सेवक संविधान की शपथ लेता है कि वह 'अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक और कर्तव्यनिष्ठा से निर्वहन करेगा तथा संविधान और कानून के अनुसार सभी प्रकार के लोगों के साथ बिना किसी भय या पक्षपात, स्नेह या द्वेष के न्याय करेगा'।"

खडगे ने कहा, "इस भावना से हम प्रत्येक नौकरशाह और अधिकारी से - पदानुक्रम के शीर्ष से नीचे तक, संविधान की भावना के अनुसार अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की अपेक्षा करते हैं, बिना किसी दबाव, धमकी, दबाव या धमकी के, चाहे वह सत्तारूढ़ दल/गठबंधन से हो या विपक्षी दल/गठबंधन से।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पंडित जवाहरलाल नेहरू, बी आर अंबेडकर, राजेंद्र प्रसाद, मौलाना आजाद, सरोजिनी नायडू और अनगिनत अन्य जैसे प्रेरणादायी संस्थापक सदस्यों द्वारा तैयार संविधान के माध्यम से न केवल मजबूत शासन का ढांचा तैयार किया, बल्कि नौकरशाही और नागरिक समाज में हाशिए पर पड़े लोगों के प्रतिनिधित्व के माध्यम से सकारात्मक कार्रवाई भी सुनिश्चित की।"

पिछले दशक में सत्तारूढ़ दल द्वारा हमारे स्वायत्त संस्थानों पर हमला करने, उन्हें कमजोर करने और दबाने का एक व्यवस्थित पैटर्न देखा गया है। परिणामस्वरूप भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। भारत को एक रेजिमेंटल तानाशाही में बदलने की व्यापक प्रवृत्ति है। खड़गे ने कहा, "हम तेजी से देख रहे हैं कि कुछ संस्थान अपनी स्वतंत्रता को त्याग रहे हैं और बेशर्मी से सत्तारूढ़ दल के हुक्म का पालन कर रहे हैं। कुछ ने उनकी संचार शैली, उनके कामकाज के तरीके और कुछ मामलों में तो उनकी राजनीतिक बयानबाजी को भी पूरी तरह अपना लिया है।" लेकिन उन्होंने कहा कि यह उनकी गलती नहीं है।

उन्होंने कहा, "क्रूर शक्ति, धमकी, बलपूर्वक तंत्र और एजेंसियों के दुरुपयोग के साथ, सत्ता के आगे झुकने की यह प्रवृत्ति उनके अल्पकालिक अस्तित्व का एक तरीका बन गई है। हालांकि, इस अपमान में भारत का संविधान और लोकतंत्र हताहत हुआ है।" कांग्रेस प्रमुख ने यह भी कहा कि "लोगों की इच्छा" सर्वोच्च है, और लोग चाहते हैं कि भारतीय नौकरशाही फिर से वही 'भारत का स्टील फ्रेम' बने, जिसकी कल्पना सरदार पटेल ने की थी।

खड़गे ने कहा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अब पूरी नौकरशाही से संविधान का पालन करने, अपने कर्तव्यों का पालन करने और बिना किसी डर, पक्षपात और किसी के प्रति दुर्भावना के राष्ट्र की सेवा करने का आग्रह करती है।" 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मतगणना मंगलवार को होगी, और सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी भारत ब्लॉक दोनों ने जीत का दावा किया है।

इस बीच, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस का एक कथित पत्र साझा किया, जिसमें उसने अपने सभी कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा है। हालांकि, कांग्रेस की ओर से पत्र की कोई पुष्टि नहीं हुई। "कांग्रेस पार्टी का अपने कार्यकर्ताओं को निर्देश दंगा करने के लिए एक मैनुअल की तरह लगता है...लोगों को राज्य और जिला कार्यालयों में इकट्ठा होने के लिए कहने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि मतगणना एक निर्दिष्ट सुरक्षित क्षेत्र में होती है। मालवीय ने कांग्रेस के हस्ताक्षर रहित पत्र को साझा करते हुए एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रत्येक लोकसभा में, जब तक कि विचार भीड़ को उकसाने और प्रक्रिया को बाधित करने का न हो।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad