Advertisement

गुलाम नबी कांग्रेस से हुए 'आजाद', पांच पन्नों के इस्तीफे में छलका दर्द

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को संगठनात्मक चुनावों से पहले पार्टी की प्राथमिक...
गुलाम नबी कांग्रेस से हुए 'आजाद', पांच पन्नों के इस्तीफे में छलका दर्द

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को संगठनात्मक चुनावों से पहले पार्टी की प्राथमिक सदस्यता सहित सभी पदों से इस्तीफा दे दिया और नेतृत्व पर आंतरिक चुनावों के नाम पर पार्टी के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया।

हाल के दिनों में कपिल सिब्बल और अश्विनी कुमार सहित कई हाई प्रोफाइल नेताओं के बाहर निकलने वाली पार्टी को एक और झटका देते हुए, आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी शिकायतों का विवरण देते हुए पांच पन्नों का पत्र लिखा।

उन्होंने पार्टी को "व्यापक रूप से नष्ट" के रूप में वर्णित किया और कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस ने भाजपा को उपलब्ध राजनीतिक स्थान और क्षेत्रीय दलों को राज्य स्तर की जगह दी है।

उन्होंने आरोप लगाया, "यह सब इसलिए हुआ क्योंकि पिछले आठ वर्षों में नेतृत्व ने पार्टी के शीर्ष पर एक गैर-गंभीर व्यक्ति को थोपने की कोशिश की है।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भारत के लिए जो सही है उसके लिए लड़ने के लिए एआईसीसी चलाने वाली मंडली के संरक्षण के तहत इच्छाशक्ति और क्षमता दोनों खो दी है, आजाद, पार्टी में बदलाव की मांग करने वाले जी -23 समूह का हिस्सा थे।

आजाद ने कहा, "इसलिए यह बहुत खेद और अत्यंत उदार हृदय के साथ है कि मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ अपने आधे शताब्दी पुराने संबंध को तोड़ने का फैसला किया है और इसके द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता सहित सभी पार्टी पदों से इस्तीफा दे दिया है।"

उन्होंने पूरी संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया को 'मजाक और दिखावा' करार देते हुए कहा कि देश में कहीं भी किसी भी स्तर पर संगठन के स्तर पर चुनाव नहीं हुए हैं।

उन्होंने कहा, "एआईसीसी के चुने हुए लेफ्टिनेंटों को 24, अकबर रोड में बैठे एआईसीसी चलाने की तुलना में मंडली द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया है। बूथ, ब्लॉक, जिले या राज्य में किसी भी स्थान पर मतदाता सूची प्रकाशित नहीं की गई थी।" .

आजाद ने सोनिया गांधी को बताया, "एआईसीसी नेतृत्व पार्टी पर एक विशाल धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है, जो एक बार एक राष्ट्रीय आंदोलन था, जिसने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी और प्राप्त की।"

उन्होंने कहा, "क्या भारत की आजादी के 75वें वर्ष में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इसके लायक है, यह एक ऐसा सवाल है जो एआईसीसी नेतृत्व को खुद से पूछना चाहिए।"

उनके विचार में, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत के लिए सही के लिए लड़ने के लिए एआईसीसी चलाने वाली मंडली के संरक्षण में इच्छाशक्ति और क्षमता दोनों खो दी है"।

उन्होंने कहा कि दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने से पहले नेतृत्व को पूरे देश में 'कांग्रेस जोड़ो' की कवायद करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, कांग्रेस की स्थिति इस हद तक पहुंच गई है कि अब पार्टी का नेतृत्व संभालने के लिए 'प्रॉक्सी' का सहारा लिया जा रहा है। यह प्रयोग विफल होने के लिए बर्बाद है क्योंकि पार्टी इतनी व्यापक रूप से नष्ट हो गई है कि स्थिति अपरिवर्तनीय हो गई है। इसके अलावा, 'चुना हुआ' एक स्ट्रिंग पर एक कठपुतली से ज्यादा कुछ नहीं होगा।"

अगस्त 2020 में उनके और 22 अन्य नेताओं द्वारा पार्टी में "असाध्य बहाव" को ध्वजांकित करने के लिए लिखे गए पत्र का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा, "मंडली ने अपने चाटुकारों को हमारे सामने उतारने के लिए चुना और हम पर सबसे क्रूर तरीके से हमला किया, बदनाम किया और अपमानित किया।"

उन्होंने आरोप लगाया कि आज एआईसीसी चलाने वाली मंडली के निर्देश पर "जम्मू में मेरा नकली अंतिम संस्कार जुलूस निकाला गया"।

उन्होंने कहा, "जिन लोगों ने यह अनुशासनहीनता की, उनका दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिवों और श्री राहुल गांधी ने व्यक्तिगत रूप से स्वागत किया।"

आजाद ने कहा, जिन 23 नेताओं ने पार्टी के लिए चिंता के कारण वह पत्र लिखा था, उनका एकमात्र अपराध यह है कि उन्होंने पार्टी की कमजोरियों के कारणों और उसके उपचारों की ओर इशारा किया।

उन्होंने कहा कि रचनात्मक और सहयोगात्मक तरीके से उन विचारों को बोर्ड पर लेने के बजाय, "सीडब्ल्यूसी की विस्तारित बैठक की विशेष रूप से बुलाई गई बैठक में हमें गाली दी गई, अपमानित किया गया, अपमानित किया गया और बदनाम किया गया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad