Advertisement

गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों की होगी जांच, सरकार ने बनाई कमेटी

गृह मंत्रालय ने कांग्रेस और गांधी परिवार के तीन ट्रस्टों- राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल...
गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों की होगी जांच, सरकार ने बनाई कमेटी

गृह मंत्रालय ने कांग्रेस और गांधी परिवार के तीन ट्रस्टों- राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट पर लगे आरोपों के बाद पीएमएलए, आयकर अधिनियम और एफसीआरए के विभिन्न कानूनी प्रावधानों के उल्लंघन की जांच के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया है।

बता दें कि गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों में नियमों के उल्लंघन के लगे आरोपों के बाद गृह मंत्रालय ने इन ट्रस्टों की जांच के लिए समिति का गठन किया है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी गई है, जिसमें बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अंतर-मंत्रालय कमेटी का गठन किया है, जो कि राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच करेगी। इस जांच में पीएमएए एक्ट, इनकम टैक्स एक्ट, एफसीआरए एक्ट के नियमों के उल्लंघन की जांच की जाएगी। कमेटी की अगुवाई ईडी के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे।

मंत्रालय के इस फैसले के बाद कई कांग्रेस नेताओं की मुश्किल बढ़ सकती है। हाल में कांग्रेस पार्टी से जुड़े कई वरिष्ठ नेताओं और चीन से जुड़े फंडिंग कनेक्शन पर काफी चर्चा हुई थी। यह जांच पीएमएलए, आयकर अधिनियम और एफसीआरए को लेकर होगी।  

 

गांधी परिवार से जुड़े इन तीन ट्रस्टों की होगी जांच

 

गांधी परिवार से जुड़े कुल तीन ट्रस्टों की जांच होगी, जिनमें राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चेरिटबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट शामिल है। आरोप है कि इन ट्रस्टों ने नियमों का उल्लंघन किया है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट और इनकम टैक्स के नियमों को भी तोड़ने के आरोप हैं। 

 

ईडी के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे अगुआई

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक स्पेशल डायरेक्टर इस जांच टीम की अगुआई करेंगे। कुछ दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाए थे कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से चंदा मिला। कांग्रेस ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि भाजपा चीन से जारी सीमा विवाद के मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रही है।

भारत-चीन तनाव के बाद सामने आया था मामला

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच कांग्रेस द्वारा मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की गई थी। इस दौरान भाजपा की ओर से भी राजीव गांधी फाउंडेशन को पूर्व में चीन की ओर से मदद मिलने का मुद्दा उछला था। इसमें पार्टी से जुड़े कई वरिष्ठ नेताओं और चीन से जुड़े फंडिंग कनेक्शन पर काफी चर्चा हुई थी।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से फंडिंग मिलती थी, इसके अलावा देश के लिए जो प्रधानमंत्री राहत कोष बनाया गया था, उससे भी यूपीए सरकार ने पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन को दिया था। बीजेपी का आरोप था कि 2005 से 2008 तक पीएमएनआरएफ की ओर से राजीव गांधी फाउंडेशन को ये राशि मिली थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad