Advertisement

हेगड़े की टिप्पणी पर कांग्रेस ने कहा- पीएम संसद में दें स्पष्टीकरण, राजद्रोह का मुकदमा हो दर्ज

कांग्रेस ने सोमवार को सांसद अनंत हेगड़े की टिप्पणी को लेकर भाजपा पर हिंसा और ध्रुवीकरण की राजनीति...
हेगड़े की टिप्पणी पर कांग्रेस ने कहा- पीएम संसद में दें स्पष्टीकरण, राजद्रोह का मुकदमा हो दर्ज

कांग्रेस ने सोमवार को सांसद अनंत हेगड़े की टिप्पणी को लेकर भाजपा पर हिंसा और ध्रुवीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने हेगड़े के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा चलाने और उनकी टिप्पणी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद में  स्पष्टीकरण देने की मांग की है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि नफरत की विचाराधारा और राष्ट्रपिता को अपमानित करने के ऐसे कृत्य देश बिल्कुल स्वीकार नहीं करेगा। हेगड़े की "आपत्तिजनक" टिप्पणी पर पीएम को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए और माफी मांगनी चाहिए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वतंत्रता आंदोलन पर हेगड़े की टिप्पणी से साफ है कि भाजपा की विचारधारा और मानसिकता ही नहीं वाणी में भी हिंसा है।

'भाजपा की कथनी करनी में अंतर'

आनंद शर्मा ने भाजपा की कथनी और करनी में भी भारी अंतर है क्योंकि एक ओर प्रधानमंत्री गांधीजी के रास्ते पर चलने की बात कहते हैं। तो दूसरी ओर भाजपा नेता राष्ट्रपिता को बार-बार अपमानित करते हैं। घृणा फैलाने का बयान देने वाले भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा शुरू कराने और 'गोली मारो' का नारा लगवाने वाले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर से सोमवार को लोकसभा में सवाल का जवाब दिलाए जाने को कांग्रेस प्रवक्ता ने कथनी और करनी का अंतर बताया।

'आजादी के आंदोलन के समय से है यही विचारधारा'

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हेगड़े से पहले भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने भी गांधीजी के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की थी और बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया था। उनके मुताबिक भाजपा के लोगों की विचारधारा स्वतंत्रता आंदोलन के समय भी इसी तरह की थी। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि भाजपा की विचारधारा से जुड़े लोगों ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने की बजाय अंग्रेजों का साथ दिया।

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि भाजपा को अपना नाम बदलकर 'नाथूराम गोडसे पार्टी' रख लेना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, अब पीएम के लिए ये साबित करने का समय है कि उनकी निष्ठा गोडसे के प्रति है या महात्मा गांधी के। उन्होंने मांग कि हेगड़े के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज किया जाए और उन्हें पार्टी से निकाला जाए।

हेगड़े ने की थी ये टिप्पणी

बता दें कि विवादास्पद टिप्पणी के कारण अक्सर चर्चा में रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने गांधी के नेतृत्व में चले स्वाधीनता आंदोलन को ‘ड्रामा’ करार दिया। इतना ही नहीं उन्होंने महात्मा गांधी के सत्याग्रह और भूख हड़ताल को भी ड्रामा बताया। उनके इस बयान पर मचे बवाल के बाद भाजपा ने हेगड़े के बयान से असहमति जताई है और उनसे बिना शर्त माफी मांगने के लिए कहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad