Advertisement

हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, तीसरी बार बनेंगे सीएम

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री के...
हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, तीसरी बार बनेंगे सीएम

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन आज शाम 5 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई ने राजभवन के सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की। इससे पहले आज, चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री पद से हटने के एक दिन बाद, झारखंड के राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन ने सोरेन को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

सोरेन इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ आज राज्यपाल के निमंत्रण पर रांची के राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें राज्यपाल द्वारा मनोनीत सीएम नियुक्त किया गया।

'एक्स' पर बोलते हुए, हेमंत सोरेन ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष किया, जिसमें कहा गया कि प्रतिद्वंद्वियों द्वारा रची गई "लोकतंत्र विरोधी साजिश" का अंत शुरू हो गया है।

हेमंत सोरेन ने लिखा, "महामहिम राज्यपाल को धन्यवाद। विपक्ष द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश का अंत शुरू हो गया है। सत्यमेव जयते।"

शपथ लेने के ठीक पांच महीने बाद चंपई सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे हेमंत सोरेन के लिए फिर से यह पद संभालने का रास्ता साफ हो गया।

चंपई सोरेन ने संवाददाताओं से कहा, "कुछ दिन पहले, मुझे मुख्यमंत्री बनाया गया और मुझे राज्य की जिम्मेदारी मिली। हेमंत सोरेन के वापस आने के बाद, हमारे गठबंधन ने यह निर्णय लिया और हमने हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना। अब, मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।"

चंपई सोरेन ने इसी साल 2 फरवरी को राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। झारखंड में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि जल्द ही सारी बातों की जानकारी साझा की जाएगी।

हेमंत सोरेन ने कहा, "सीएम (चंपई सोरेन) ने आपको सब कुछ बताया है... हम आपको सब कुछ विस्तार से बताएंगे। हमने सभी प्रक्रियाओं का पालन किया है।"

कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन को लगभग पांच महीने बाद 28 जून को बिरसा मुंडा जेल से रिहा किया गया था। 31 जनवरी को गिरफ्तारी से पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

उन्हें कथित भूमि घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित आरोप में जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad