Advertisement

अगर 'मोदी-शाह सरकार' सत्ता में लौटी तो देश में लोकतंत्र हो जाएगा खत्म: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर हमला बोलते हुए...
अगर 'मोदी-शाह सरकार' सत्ता में लौटी तो देश में लोकतंत्र हो जाएगा खत्म: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर हमला बोलते हुए रविवार को दावा किया कि अगर ''मोदी-शाह सरकार'' सत्ता में लौटी तो देश में लोकतंत्र खत्म हो जाएगा।

मध्य प्रदेश के सतना जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि वे संविधान को भी खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा, ''वे बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा लिखित संविधान को खत्म कर देंगे। यदि आप इसे जीवित रखना चाहते हैं, महिलाओं, मजदूरों और किसानों के लिए वोट देने का अधिकार, तो कांग्रेस और उसके 'पंजा' (हाथ) प्रतीक को वोट दें।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सतना में रैली को संबोधित करने वाले थे, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के कारण उनकी यात्रा रद्द कर दी गई, पार्टी के एक नेता ने पहले कहा था कि खड़गे उनकी जगह लेंगे। सतना लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाह के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए खड़गे ने दावा किया, ''अगर मोदी-शाह की सरकार सत्ता में लौटी तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा।'' पीएम मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए खड़गे ने कहा कि पीएम अपनी पार्टी का नाम लिए बिना 'मोदी की गारंटी' की बात करते रहते हैं। उन्होंने कहा था कि अगर वह प्रधानमंत्री बने तो विदेशों में जमा काला धन वापस लाकर प्रत्येक व्यक्ति को 15 लाख रुपये दिये जायेंगे। क्या तुम्हें यह मिल गया।''

खड़गे ने पीएम की आलोचना जारी रखते हुए कहा कि मोदी ने इस देश के युवाओं से यह भी कहा था कि हर साल 2 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा “अब 10 साल बीत गए हैं। क्या आप सभी को 20 करोड़ नौकरियां मिलीं... भाजपा से उनके 20 करोड़ नौकरियों (वादे) के बारे में पूछें। उनसे पूछें कि जब वे आपसे वोट मांगने आएं तो 15 लाख रुपये कहां हैं।''

खड़गे ने कहा कि मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन वह भी नहीं हुआ। 2014 से पहले जब कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए सत्ता में था, तब रसोई गैस सिलेंडर, दूध, आटा और दालों की कीमतों को सूचीबद्ध करते हुए खड़गे ने कहा कि पिछले दस वर्षों में इन वस्तुओं की दरें आसमान छू रही हैं। खड़गे ने कहा “ये हैं मोदी के अच्छे दिन।” यह आदमी हमेशा कहता है कि मैं अच्छे दिन लाऊंगा। वह बहुत झूठ बोलता है. इसलिए मैं उन्हें 'झूठों का सरदार' कहता हूं।'' उन्होंने कहा, देश की बेरोजगारी दर पिछले 45 साल में सबसे ज्यादा है लेकिन इसका कोई हिसाब-किताब नहीं है।

खड़गे ने यह भी दावा किया कि देश की हवाईअड्डे, सड़कें, जमीन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और बड़ी फैक्ट्रियां जैसी संपत्तियां "दो खरीदारों" को बेची जा रही हैं। खड़गे ने कहा, “ये दोनों आदमी कौन हैं? अडानी और अंबानी खरीदार हैं. विक्रेता कौन हैं? मोदी और शाह।” उन्होंने कहा कि अमीर लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया गया है, लेकिन गरीब किसानों का कर्ज अभी तक माफ नहीं किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी के नेतृत्व में 72,000 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ किया गया।

खड़गे ने उन लोगों को भाजपा में शामिल करने के लिए पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री शाह की भी आलोचना की, जो तब तक "भ्रष्ट" थे, जब तक वे दूसरी पार्टियों में थे। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि ऐसा लगता है कि शाह के पास "भ्रष्ट लोगों को भाजपा में शामिल करने से पहले धोने के लिए वॉशिंग मशीन के साथ एक बड़ी लॉन्ड्री" है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को सतना के अलावा रीवा, टीकमगढ़, खजुराहो, दमोह और होशंगाबाद सीटों पर मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad