Advertisement

पूरी उम्मीद है कि चुनावी नतीजे ‘एग्जिट पोल’ से बिल्कुल विपरीत होंगे: सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। 4 जून को चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के बाद परिणाम की...
पूरी उम्मीद है कि चुनावी नतीजे ‘एग्जिट पोल’ से बिल्कुल विपरीत होंगे: सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। 4 जून को चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए अपनी जीता का दावा कर रहा है। तो वहीं, विपक्षी दलों का इंडी अलायंस भी कहा रहा है कि उन्हें बहुमत मिलेगा। हालांकि, ज्यादातर एग्जिट पोल दिखा रहे हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडी भारी बहुमत के साथ एक बार फिर से केंद्र में सरकार बनाने जा रहा है। अब एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान सामने आया है। 

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के असल परिणाम ‘एग्जिट पोल’ के अनुमान से बिल्कुल विपरीत होंगे।

सोनिया ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ‘‘हमें प्रतीक्षा करनी होगी। बस, इंतजार कीजिए और देखिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें पूरी उम्मीद है कि एग्जिट पोल में जो दिखाया जा रहा है? नतीजे उसके बिल्कुल विपरीत होंगे।’’ अधिकतर ‘एग्जिट पोल’ में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को प्रचंड बहुमत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) लोकसभा की कुल 543 लोकसभा सीटों में से 371 से 401 सीटें जीत सकती है। अकेले भाजपा को 319 से 338 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो एनडीए संसद में लगभग तीन-चौथाई बहुमत तक पहुंच सकती है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से किए गए एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक को 109 से 139 सीटें मिल सकती हैं, जबकि निर्दलीय और अन्य को  28 से 38 सीटें मिल सकती हैं। वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 46 प्रतिशत और INDIA को 40 प्रतिशत वोट मिल सकता है। पार्टी के हिसाब से बीजेपी को 41 प्रतिशत, कांग्रेस को 21 प्रतिशत और अन्य को 38 प्रतिशत वोट मिल सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad