Advertisement

सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल का यू-टर्न, जमानत आदेश पर हाईकोर्ट को दिया चैलेंज वापस लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में...
सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल का यू-टर्न, जमानत आदेश पर हाईकोर्ट को दिया चैलेंज वापस लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी। लेकिन बाद में इस आदेश पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी। अब केजरीवाल ने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली अपनी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में यू टर्न लेते हुए याचिका वापस ले ली।

न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ, जिसने केजरीवाल को अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति दी, को आप नेता के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने बताया कि चूंकि उच्च न्यायालय ने 25 जून को एक विस्तृत आदेश पारित किया है, इसलिए वह एक याचिका दायर करना चाहेंगे।

सिंघवी ने पीठ को सूचित किया कि हर दिन नए घटनाक्रम हो रहे हैं और केजरीवाल को अब सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है।

उन्होंने कहा, "हम सभी प्रासंगिक विवरण रिकॉर्ड पर लाने और उच्च न्यायालय के 25 जून के आदेश को चुनौती देने के लिए एक बड़ी अपील दायर करना चाहेंगे जिसमें जमानत आदेश पर अंततः रोक लगा दी गई थी।"

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि उन्होंने केजरीवाल की याचिका पर जवाब दाखिल कर दिया है जिसे रिकॉर्ड पर लिया जा सकता है।

पीठ ने दलील दर्ज की और केजरीवाल को अपील दायर करने की छूट दी।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली की एक अदालत ने कथित उत्पाद शुल्क घोटाले के सिलसिले में सीबीआई को केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने की अनुमति दी थी।

मंगलवार को, उच्च न्यायालय ने मामले में केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी और कहा कि निचली अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उसके समक्ष रखी गई सामग्री की "उचित सराहना" नहीं की।

शीर्ष अदालत ने 24 जून को मामले में केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश के क्रियान्वयन पर अंतरिम रोक लगाते हुए आदेश सुरक्षित रखने के उच्च न्यायालय के फैसले को "असामान्य" करार दिया था।

आप नेता को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था और 20 जून को ट्रायल कोर्ट ने उन्हें नियमित जमानत दे दी थी।

अपने जमानत आदेश में, ट्रायल कोर्ट ने माना था कि प्रथम दृष्टया, केजरीवाल का अपराध अभी तक स्थापित नहीं हुआ है और ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपराध की आय से उन्हें जोड़ने के लिए प्रत्यक्ष सबूत प्रस्तुत करने में विफल रहा है।

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा इसके निर्माण और कार्यान्वयन से जुड़ी कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच के आदेश के बाद 2022 में उत्पाद शुल्क नीति को रद्द कर दिया गया था।

ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, नीति में संशोधन करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad