Advertisement

केजरीवाल का मुख्यमंत्री बने रहना जनता का अपमान, भ्रष्टाचारी जेल जाएंगे: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को उस बयान के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना की, जिसमें उसने कहा...
केजरीवाल का मुख्यमंत्री बने रहना जनता का अपमान, भ्रष्टाचारी जेल जाएंगे: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को उस बयान के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना की, जिसमें उसने कहा था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। पार्टी ने कहा कि यह जनता, कानून और लोकतंत्र का अपमान है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पूछा कि क्या केजरीवाल खुद को कानून से ऊपर मानते हैं जबकि भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आप नेताओं पर इस मुद्दे पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया और जोर दिया कि भ्रष्टाचार में शामिल लोग जेल जाएंगे।

भाजपा ने मुख्यमंत्री केजरीवाल का समर्थन करने के लिए विपक्षी नेताओं का उपहास किया और उन्हें ‘चोर-चोर मौसेरे भाई’ करार दिया।

भाजपा के कई नेताओं ने केजरीवाल के ईमानदारी के दावे और सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शरद पवार सहित अन्य नेताओं के खिलाफ पूर्व में उनके द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों को याद किया जब उन्होंने इन नेताओं की गिरफ्तारी की मांग की थी।

ठाकुर ने कहा कि उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के नौ समन को नजरअंदाज किया और जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया। केंद्रीय मंत्री ने पूछा, ‘‘क्या उन्हें लगता है कि वह कानून से ऊपर हैं?’’

ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री बने रहने का उनका निर्णय दिल्ली के लोगों, कानून और लोकतंत्र का अपमान है।

भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि गिरफ्तारी के बावजूद मुख्यमंत्री बने रहने का केजरीवाल का फैसला उन्हें ऐसा करने वाला पहला मुख्यमंत्री बनाता है। त्रिवेदी ने कहा कि वह लालू प्रसाद यादव से भी आगे निकल चुके हैं।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा चारा घोटाला मामलों में उन्हें गिरफ्तार करने के बाद मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और अपनी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बनाया था।

भाजपा नेता ने कहा कि केजरीवाल का इस पद पर बने रहना लोकतंत्र के लिए गंभीर सवाल खड़ा करता है और ईमानदारी की आड़ में नयी राजनीति शुरू करने के उनके दावे की पोल भी खोलता है।

पात्रा ने आरोप लगाया, ‘‘दिल्ली के मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के उस मामले के एक सरगना हैं जिसकी जांच ईडी कर रही है। क्या उन्हें (केजरीवाल) केवल इसलिए छोड़ दिया जाना चाहिए कि वह मुख्यमंत्री हैं, आम आदमी नहीं?’’

 

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के केजरीवाल के बचाव में एकजुट होने और उनकी गिरफ्तारी को उसके नेताओं पर केंद्र सरकार की कार्रवाई बताए जाने के बीच भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि यह चोरों द्वारा भाईचारे निभाने का मामला है।

पात्रा ने आरोप लगाया कि वह भ्रष्टाचारियों के नेता हैं और आप नेता इस मामले में झूठ का पुलिंदा फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी भ्रष्टाचार के एक मामले में जमानत पर हैं। उन्होंने मजाक उड़ाते हुए कहा कि यह उनके बीच का ‘बेल बॉन्ड’ है। उन्होंने कहा कि वे सभी एक साथ आ रहे हैं क्योंकि उनके जहाज डूब रहे हैं।

राजनीतिक प्रतिशोध के आप नेताओं के आरोपों को खारिज करते हुए पात्रा ने सवाल किया कि क्या लोग अदालतों पर भरोसा करेंगे या आप के नेताओं पर विश्वास करेंगे? उन्होंने कहा कि पकड़े जाने पर हर चोर निर्दोष होने का ही दावा करता है।

आप नेताओं की ओर से केजरीवाल के मुख्यमंत्री बने रहने पर जोर देने पर भाजपा नेता ने कहा कि यह सत्ता और पद के लिए उनकी लालसा को दर्शाता है जबकि वह और उनके साथी राजनीति में इस बात का तिरस्कार करने का दावा करते हुए इस मुकाम पर पहुंचे।

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी की ओर से मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी और उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताए जाने पर पात्रा ने पलटवार किया और कहा कि वह (आतिशी) कह रही हैं कि कैसे एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया जा सकता है, वह कोई आम आदमी थोड़े ही हैं।

उन्होंने याद दिलाया कि वह केजरीवाल ही थे जिन्होंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, लालू प्रसाद यादव जैसे नेताओं को ‘भ्रष्ट’ बताया था, सवाल उठाया था कि ‘ ये लोग कब जेल जाना शुरू करेंगे’।

उन्होंने कहा कि आप नेता ने तब दावा किया था कि वह राजनीति को साफ सुथरा करने आये हैं लेकिन सत्ता में आने के बाद ‘महल’ में रहने लगे और सुरक्षा घेरे में घूमने लगे। पात्रा ने कहा, ‘‘अब समय आ गया है कि भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को गिरफ्तार किया जाए।’’

पात्रा ने कांग्रेस नेता अजय माकन के एक बयान का भी उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कथित आबकारी घोटाले के लिए केजरीवाल पर निशाना साधा था और उन पर 2022 में गोवा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए इससे एकत्र किए गए 100 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad