Advertisement

अमेरिका: प्रवासी भारतीयों से बोले राहुल गांधी, "आधुनिक भारत की नींव रखने वाले सभी लोग एनआरआई थे..."

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सोमवार को न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए...
अमेरिका: प्रवासी भारतीयों से बोले राहुल गांधी,

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सोमवार को न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए यह दावा किया कि समकालीन भारत के प्रमुख शिल्पकार सभी प्रवासी भारतीय (एनआरआई) थे, जो बाहरी दुनिया के बारे में खुले दिमाग रखते थे। अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ऐसा कहते हुए महात्मा गांधी, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस सहित देश के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सभी प्रमुख नेताओं को याद किया। आधुनिक भारत के निर्माता महात्मा गांधी एक एनआरआई थे। स्वतंत्रता आंदोलन की नींव दक्षिण अफ्रीका में रखी गई थी।

राहुल गांधी ने कहा, "आधुनिक भारत के केंद्रीय शिल्पकार महात्मा गांधी, एक एनआरआई थे। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की नींव दक्षिण अफ्रीका में रखी गई थी। उनके अलावा नेहरू, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, सभी एनआरआई थे और बाहरी दुनिया के बारे में खुली सोच रखते थे।" गौरतलब है कि भाजपा राहुल गांधी पर यह आरोप लगाती रही है कि वह विदेश में भारत की छवि खराब करते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि देश दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई का सामना कर रहा है - एक कांग्रेस द्वारा समर्थित और दूसरी भाजपा और उसके वैचारिक माता-पिता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)। उन्होंने दावा किया कि भाजपा और आरएसएस द्वारा समर्थित और प्रचारित विचार महात्मा गांधी की हत्या करने वाले दक्षिणपंथी नेता नाथूराम गोडसे के थे।

राहुल गांधी ने कहा, "हम महात्मा गांधी की विचारधारा का पालन करते हैं। वह एक एनआरआई और एक दयालु व सरल व्यक्ति थे, जिन्होंने अहिंसा का प्रचार किया और सत्य की आजीवन खोज की। हालांकि, भाजपा और आरएसएस नाथूराम की विचारधारा का पालन करते हैं। गोडसे एक हिंसक और गुस्सैल व्यक्ति, जो अपने जीवन की सच्चाई का सामना करने में असमर्थ है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad