Advertisement

खड़गे बनाम थरूर: कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? मतदान जारी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर सोमवार को एआईसीसी प्रमुख पद के लिए एक चुनावी...
खड़गे बनाम थरूर: कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? मतदान जारी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर सोमवार को एआईसीसी प्रमुख पद के लिए एक चुनावी मुकाबले में आमने-सामने हैं। पार्टी को 24 से अधिक वर्षों में एक गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय है। 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि गुप्त मतदान में पार्टी प्रमुख को चुनने के लिए तैयार हैं।

पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार चुनावी मुकाबले में यहां एआईसीसी मुख्यालय और देश भर के 65 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।
जहां पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के यहां एआईसीसी मुख्यालय में मतदान करने की उम्मीद है, वहीं राहुल गांधी कर्नाटक के संगनाकल्लू में भारत जोड़ी यात्रा शिविर में लगभग 40 अन्य भारत यात्रियों के साथ मतदान करेंगे, जो पीसीसी के प्रतिनिधि हैं।

थरूर केरल कांग्रेस मुख्यालय तिरुवनंतपुरम में अपना वोट डालेंगे।

खड़गे को गांधी परिवार से उनकी कथित निकटता और वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के लिए पसंदीदा माना जाता है, वहीं थरूर ने खुद को बदलाव के उम्मीदवार के रूप में पेश किया है।

प्रतिनिधियों को लुभाने के अभियान के तहत खड़गे और थरूर ने अभियान के आखिरी दिन बेंगलुरू में और बाद में लखनऊ में जोरदार अपील की।

बेंगलुरू में बोलते हुए, खड़गे ने कहा कि उन्हें पार्टी के मामलों को चलाने में गांधी परिवार की सलाह और समर्थन लेने में कोई शर्म नहीं होगी, अगर वे इसके अध्यक्ष बनते हैं, क्योंकि उन्होंने संघर्ष किया है और इसके विकास के लिए अपनी ताकत लगाई है। वयोवृद्ध नेता ने कहा कि वह इन चुनावों में "प्रतिनिधियों के उम्मीदवार" हैं।

इस बीच, थरूर ने खड़गे का समर्थन करने वाले कुछ वरिष्ठ नेताओं पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ सहयोगी 'नेतागिरी' में लिप्त हैं और पार्टी कार्यकर्ताओं से कह रहे हैं कि वे जानते हैं कि सोनिया गांधी किसे निर्वाचित करना चाहती हैं।

उन्होंने लखनऊ में कहा कि अगर किसी के मन में "भय या संदेह" है, तो पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि यह एक गुप्त मतदान होगा और कांग्रेस के प्रतिनिधियों से नए पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए मतदान करते समय उनके दिल की बात सुनने का आग्रह किया।

जबकि खड़गे खेमे ने अपने लिए वोट मांगने के लिए एक अभियान वीडियो साझा किया, जिसमें राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ी यात्रा में फिल्म लक्ष्य के गाने 'कंधों से मिलते हैं कांधे' के साथ चलने के दृश्य शामिल हैं, वहीं थरूर ने एक उत्साही वीडियो जारी किया ट्विटर पर अपील करते हुए मतदाताओं से "परिवर्तन को गले लगाने" के लिए साहस दिखाने का आह्वान किया।

थरूर ने जोर देकर कहा कि वह जिस बदलाव की कल्पना करते हैं, उसमें पार्टी के "मूल्य और वफादारी" वही रहेंगे, केवल परिवर्तन के दौर से गुजर रहे लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके अलग होंगे।

एआईसीसी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर की टीम द्वारा पार्टी के शीर्ष चुनाव निकाय के सामने अपने पहले के निर्देश का मुद्दा उठाए जाने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनावों में मतदाताओं को मतपत्र पर अपनी पसंद के नाम के सामने एक टिक मार्क लगाने के लिए कहा गया है। "उनकी पसंद को प्रतिबिंबित करने के लिए, यह कहते हुए कि इससे भ्रम पैदा हो सकता है।

"मतदाताओं को निर्देश दिया जाता है कि वे जिस उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं, उसके सामने बॉक्स में टिक मार्क लगाएं। कोई अन्य चिन्ह लगाने या नंबर लिखने से वोट अमान्य हो जाएगा।"

चुनावों के महत्व के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने हमेशा ऐसे पदों के लिए आम सहमति विकसित करने के कांग्रेस मॉडल में विश्वास किया है।

उन्होंने उल्लेख किया कि नेहरू के बाद के युग में इस दृष्टिकोण के सबसे प्रसिद्ध अभ्यासी के कामराज थे।
रमेश ने कहा, "जैसे-जैसे हम कल ई-डे के करीब पहुंच रहे हैं, यह विश्वास और भी मजबूत होता गया है। इसके कारण बहुत स्पष्ट हैं।" "मैं बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं हूं कि संगठनात्मक चुनाव वास्तव में किसी भी तरह से संगठन को मजबूत करते हैं। वे व्यक्तिगत उद्देश्यों की पूर्ति कर सकते हैं लेकिन सामूहिक भावना के निर्माण में उनका मूल्य संदिग्ध है।" फिर भी, यह तथ्य कि चुनाव हो रहे हैं, कुछ महत्वपूर्ण हैं।

रमेश ने कहा कि "लेकिन मैं उन्हें ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा की तुलना में कम संस्थागत महत्व देता हूं, जो कांग्रेस के लिए और भारतीय राजनीति के लिए भी एक परिवर्तनकारी पहल है।"

हालांकि यह अभियान काफी हद तक पार्टी के लिए एक रोडमैप के बारे में रहा है, जिसे दो उम्मीदवारों ने राज्यों में पार्टी के विभिन्न मुख्यालयों में पीसीसी प्रतिनिधियों के साथ अपनी बैठकों के दौरान विस्तृत किया है, इसमें थरूर खेमे द्वारा एक असमान खेल मैदान की शिकायतों और दावों को भी देखा गया है।

अभियानों में विपरीतता रही है - जबकि खड़गे के अभियान में कई वरिष्ठ नेताओं, पीसीसी प्रमुखों और शीर्ष नेताओं ने उनके द्वारा राज्य मुख्यालय में उनका स्वागत किया है, थरूर का ज्यादातर पीसीसी प्रमुखों के साथ युवा पीसीसी प्रतिनिधियों द्वारा स्वागत किया गया है, जिनमें से ज्यादातर आयोजन उनकी अनुपस्थिति में हैं।

थरूर ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान कहा है कि वह बदलाव के उम्मीदवार हैं जबकि खड़गे यथास्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्होंने यह भी दावा किया है कि युवा और पार्टी के निचले स्तर के लोग उनका समर्थन कर रहे हैं, जबकि वरिष्ठ उनके प्रतिद्वंद्वी का समर्थन कर रहे हैं।

खड़गे ने अपनी ओर से दशकों से संगठनात्मक गुटों में आने और सभी को साथ ले जाने की अपनी क्षमता पर प्रकाश डाला है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad