Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर बनाम राजीव चन्द्रशेखर और वायनाड में कांग्रेस के राहुल गांधी और सीपीआई के एनी राजा के बीच होगा मुकाबला

2024 के आगामी लोकसभा चुनावों में तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस के शशि थरूर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर और...
लोकसभा चुनाव 2024: तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर बनाम राजीव चन्द्रशेखर और वायनाड में कांग्रेस के राहुल गांधी और सीपीआई के एनी राजा के बीच होगा मुकाबला

2024 के आगामी लोकसभा चुनावों में तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस के शशि थरूर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर और वायनाड में कांग्रेस के राहुल गांधी और सीपीआई के एनी राजा जैसे राजनीतिक दिग्गजों के बीच महत्वपूर्ण मुकाबला होगा।

कांग्रेस और भाजपा दोनों ने क्रमशः 39 और 195 उम्मीदवारों के साथ अपनी पहली सूची जारी की है। सबसे पुरानी पार्टी की सूची में मुख्य रूप से दक्षिण भारत के उम्मीदवार शामिल हैं, जहां यह हिंदी पट्टी के राज्यों की तुलना में काफी हद तक सत्ता में है। उम्मीद है कि चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा, शुक्रवार को कांग्रेस की पहली सूची जारी होने के बाद अब तक की कुछ प्रमुख लड़ाइयों पर एक नजर:

तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर बनाम राजीव चन्द्रशेखर

कांग्रेस नेता शशि थरूर लगातार चौथी बार केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री 2009 से यहां जीत रहे हैं। 2019 में, शशि थरूर ने चार लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की, जबकि भाजपा उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन ने लगभग 3.16 लाख वोट हासिल किए। दूसरी ओर, राजीव चंद्रशेखर का यह पहला लोकसभा चुनाव होगा, जिसमें भाजपा केरल में बढ़त बनाना चाहती है।

वायनाड में राहुल गांधी बनाम एनी राजा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यह निर्वाचन क्षेत्र कम से कम पिछले तीन लोकसभा चुनावों से कांग्रेस का गढ़ रहा है। 2019 में, राहुल गांधी ने कुल वोट शेयर का 64.8 प्रतिशत हासिल किया। हालाँकि, राहुल गांधी को वायनाड से मैदान में उतारे जाने से विवाद पैदा हो गया क्योंकि भारतीय गठबंधन सहयोगी सीपीआई ने एनी राजा को वायनाड से चुनाव लड़ने की घोषणा की। सीपीआई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य और पार्टी महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा इस बार अपना पहला चुनाव लड़ेंगी। पार्टी ने कई मीडिया साक्षात्कारों में सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी से केरल से चुनाव नहीं लड़ने के लिए कहा है, जहां कांग्रेस का मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी वाम मोर्चा है जिसमें दो कम्युनिस्ट पार्टियां सीपीआई और सीपीआईएम शामिल हैं। इसके बजाय उन्होंने उनसे कर्नाटक जैसे राज्यों में चुनाव लड़ने का आग्रह किया जहां भाजपा मुख्य प्रतिद्वंद्वी है।

पथानामथिट्टा में अनिल एंटनी बनाम एंटो एंटनी

कांग्रेस के दिग्गज नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी केरल के पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कथित तौर पर अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध भाजपा में शामिल होने के बाद अनिल ने पिछले साल विवाद खड़ा कर दिया था। इस बीच, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने घोषणा की कि एंटो एंटनी पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के लिए चुनाव लड़ेंगे। एंटो 2019 में पथानामथिट्टा से लगातार तीसरी बार लोकसभा के लिए फिर से चुने गए थे।

राजनांदगांव में भूपेश बघेल बनाम संतोष पांडे

लगभग एक दशक के बाद, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस बार भाजपा का गढ़ माने जाने वाले राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, लेकिन 2004 और 2009 में संसदीय चुनाव लड़ने में असफल रहे। इस बीच, भाजपा ने संतोष पांडे को फिर से मैदान में उतारा है, जो 2014 से निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

अलाप्पुझा में केसी वेणुगोपाल बनाम शोभा सुरेंद्रन

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल मौजूदा राज्यसभा सांसद होने के बावजूद केरल के अलाप्पुझा से चुनाव लड़ेंगे। तीन बार के विधायक और दो बार के सांसद ने 2009 से इस सीट पर कब्जा कर रखा था। केरल में 2019 में केसी वेणुगोपाल के चुनाव से हटने और 2020 में राज्यसभा में स्थानांतरित होने के बाद यह एकमात्र सीट थी जिसे कांग्रेस ने खो दिया था। कांग्रेस ने तब शनिमोल को मैदान में उतारा था उस्मान जिन्हें सीपीएम के एएम आरिफ ने हराया था. इस बीच, भाजपा ने इस निर्वाचन क्षेत्र से तेजतर्रार सोभा सुरेंद्रन को मैदान में उतारा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad