Advertisement

मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, गेहूं, धान के लिए ऊंचे एमएसपी का किया वादा; 'लाडली बहना' के तहत घर; रसोई गैस सिलेंडर 450 रु

भाजपा ने 17 नवंबर को होने वाले मध्य प्रदेश चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें गेहूं...
मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, गेहूं, धान के लिए ऊंचे एमएसपी का किया वादा; 'लाडली बहना' के तहत घर; रसोई गैस सिलेंडर 450 रु

भाजपा ने 17 नवंबर को होने वाले मध्य प्रदेश चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें गेहूं के लिए एमएसपी 2,700 रुपये प्रति क्विंटल और धान के लिए 3,100 रुपये और राज्य की प्रमुख योजना 'लाडली बहना' के लाभार्थियों के लिए घर का वादा किया गया है।

गरीब परिवारों की लड़कियों को पोस्ट-ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा, 12वीं कक्षा तक गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा और लाडली बहना और 'पीएम उज्ज्वला' योजनाओं के लाभार्थियों के लिए 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर इसके अन्य मुख्य आकर्षण में से हैं।

96 पन्नों का 'संकल्प पत्र' (विजन डॉक्यूमेंट) भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ पार्टी के राज्य प्रमुख वीडी शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और अन्य नेताओं ने जारी किया। अपने घोषणापत्र में, भाजपा ने गेहूं की प्रति क्विंटल 2,700 रुपये और धान की समान मात्रा के लिए 3,100 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने का वादा किया है। यह लाडली बहना कार्यक्रम के लाभार्थियों के लिए घर और प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार के अवसर का भी वादा करता है।

विज़न दस्तावेज़ के अनुसार, यदि भाजपा सत्ता में बनी रहती है तो पार्टी मप्र में आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) की तर्ज पर तकनीकी संस्थान और एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) के समान चिकित्सा संस्थान स्थापित करेगी। इसमें छह नए एक्सप्रेसवे और आदिवासी समुदायों के सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के बजट का भी वादा किया गया है।

अपने संबोधन में नड्डा ने कहा कि भाजपा एकमात्र राजनीतिक दल है जिसने अपने घोषणापत्र को सरकार का रोडमैप बनाकर अक्षरश: लागू किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने निगरानी तंत्र के माध्यम से घोषणापत्र के कार्यान्वयन पर भी नजर रखती है। प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने कहा कि एक समिति ने समाज के सभी वर्गों और बुद्धिजीवियों से चर्चा और सुझाव मांगने के बाद घोषणापत्र तैयार किया है।

उन्होंने कहा, ''घोषणा पत्र में लोगों की आकांक्षाएं शामिल हैं।'' उन्होंने कहा कि इस पर चर्चा के लिए मंडल स्तर पर सम्मेलन आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि पार्टी की 11,000 किलोमीटर लंबी जन आशीर्वाद यात्रा, एक जन-संपर्क कार्यक्रम के दौरान बक्से रखे गए थे, जिसमें सात लाख सुझाव प्राप्त हुए थे। उन्होंने कहा, उनमें से कई पर शोध किया गया और घोषणापत्र में शामिल किया गया।

चौहान ने कहा कि कांग्रेस सोच रही है कि भाजपा 'नरक चतुर्दशी' पर अपना घोषणापत्र क्यों ला रही है। “कांग्रेस पौराणिक कथाओं और इतिहास को नहीं जानती है। यह वह दिन था जब कृष्ण ने बहनों को नरकासुर से मुक्त कराया था, ”उन्होंने कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे घोषणा पत्र को मध्य प्रदेश के विकास का रोड मैप बनाएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने सभी वादों को लागू कर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad