Advertisement

मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने 92 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की, आकाश विजयवर्गीय को किया बाहर; 12 महिलाओं को मैदान में उतारा

भाजपा ने अगले महीने होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 92 उम्मीदवारों की पांचवीं...
मध्य प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने 92 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की, आकाश विजयवर्गीय को किया बाहर; 12 महिलाओं को मैदान में उतारा

भाजपा ने अगले महीने होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 92 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की, जिसमें इंदौर-3 से मौजूदा विधायक आकाश विजयवर्गीय को हटा दिया गया है, जो पार्टी के दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय के बेटे हैं, जो इंदौर-1 क्षेत्र से मैदान में हैं। बीजेपी ने इंदौर-3 सीट से आकाश विजयवर्गीय की जगह राकेश गोलू शुक्ला को मैदान में उतारा है. शुक्ला इंदौर-1 से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के चचेरे भाई हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के पूर्व मंत्री जयंत मलैया (75) और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा शामिल हैं। 230 सीटों के लिए एकल चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

कैलाश विजयवर्गीय ने 16 अक्टूबर को कहा था कि आकाश ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि इस बार टिकट के लिए उनके नाम पर विचार न किया जाए क्योंकि पार्टी ने उनके पिता को मैदान में उतारा है।

पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भतीजे अनूप मिश्रा को भी टिकट से वंचित कर दिया गया है - वह जाहिर तौर पर ग्वालियर दक्षिण से दावेदारी कर रहे थे। इस सीट से सांसद पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया गया है. मिश्रा ने पिछला राज्य चुनाव ग्वालियर के भितरवार निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था लेकिन असफल रहे थे।

मंत्री ओपीएस भदोरिया, यशोधरा सिंधिया और गौरीशंकर बिसेन सहित उनतीस विधायकों को हटा दिया गया है, जबकि 37 विधायक फिर से पार्टी की नवीनतम सूची में शामिल हो गए हैं। सिंधिया पहले ही स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर चुनाव लड़ने में अनिच्छा जता चुके हैं।

सत्तारूढ़ दल ने अब तक गुना और विदिशा सीटों को छोड़कर आगामी चुनावों के लिए 230 में से 228 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। नवीनतम सूची में 12 महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनमें क्रमशः ग्वालियर पूर्व और बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्रों से राज्य की पूर्व मंत्री माया सिंह और अर्चना चिटनीस शामिल हैं। निवर्तमान मंत्री उषा ठाकुर को महू सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

पांचवीं सूची में शामिल अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के पूर्व मंत्री जयंत मलैया (75) और एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा शामिल हैं। 2018 के चुनाव में मलैया कांग्रेस के राहुल सिंह लोधी से हार गए। लोधी के कांग्रेस से इस्तीफे और उसके बाद भाजपा में चले जाने के कारण जरूरी हुए 2020 के उपचुनाव में मलैया को टिकट नहीं दिया गया। हालांकि, बीजेपी में शामिल होने के बाद लोधी उपचुनाव हार गए।

मलैया के अलावा, भगवा पार्टी ने मौजूदा विधायक सीतासरन शर्मा (73) को उनके भाई और कांग्रेस उम्मीदवार गिरिजा शंकर शर्मा के खिलाफ नर्मदापुरम से खड़ा किया है। गिरिजा ने 2003 और 2008 में दो बार भाजपा विधायक के रूप में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह पिछले महीने कांग्रेस में शामिल हुए थे।

केंद्रीय मंत्री ज्योत्रादित्य सिंधिया के वफादार एमपी के मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने भी सूची में जगह बनाई। सुरेंद्र पटवा को रायसेन जिले के भोजपुर से और सिसौदिया को गुना जिले के बमोरी से फिर से मैदान में उतारा गया है। राज्य के मंत्री गौरीशंकर बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को बालाघाट सीट से टिकट दिया गया है।

मप्र के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और विंध्य क्षेत्र के शक्तिशाली ब्राह्मण कांग्रेस नेता स्वर्गीय श्रीनिवास तिवारी के पोते सिद्धार्थ तिवारी, जो तीन दिन पहले ही कांग्रेस से अलग होकर भाजपा में शामिल हुए थे, को रीवा जिले की त्योंथर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad