Advertisement

अग्निवीर अजय कुमार के मुद्दे पर अब राहुल गांधी ने कहा, 'मुआवजा और बीमा में होता है फर्क', लगाया ये आरोप

अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजे को लेकर विवाद शुक्रवार को और बढ़ गया, जब राहुल गांधी ने दोहराया...
अग्निवीर अजय कुमार के मुद्दे पर अब राहुल गांधी ने कहा,  'मुआवजा और बीमा में होता है फर्क', लगाया ये आरोप

अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजे को लेकर विवाद शुक्रवार को और बढ़ गया, जब राहुल गांधी ने दोहराया कि शहीद के परिवार को आज तक मुआवजा नहीं मिला है और आरोप लगाया कि मोदी सरकार अग्निवीरों के साथ भेदभाव कर रही है। गांधी ने एक्स पर हिंदी में लिखे पोस्ट में कहा, "शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को आज तक सरकार से कोई मुआवजा नहीं मिला है। 'मुआवजा' और 'बीमा' में अंतर होता है। शहीद के परिवार को बीमा कंपनी की ओर से ही भुगतान किया गया है।"

कांग्रेस नेता ने एक्स पर एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें कथित तौर पर मृतक अग्निवीर के पिता ने कहा कि उनके परिवार को एक निजी बैंक से बीमा के रूप में 50 लाख रुपये और सेना समूह बीमा कोष से 48 लाख रुपये मिले हैं। गांधी ने वीडियो में कहा कि शहीद के परिवार को मुआवजा नहीं मिला है और पूछा कि उन्हें अनुग्रह राशि का भुगतान क्यों नहीं मिला है। उन्होंने पूछा कि शहीद के परिवार के बैंक खाते में वेतन बकाया क्यों नहीं मिला है।

गांधी ने एक्स पर हिंदी में लिखे पोस्ट में कहा, "शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को आज तक सरकार से कोई मुआवजा नहीं मिला है। 'मुआवजा' और 'बीमा' में अंतर होता है। शहीद के परिवार को बीमा कंपनी की ओर से ही भुगतान किया गया है।" उन्होंने कहा कि शहीद कुमार के परिवार को सरकार की ओर से वह सहायता नहीं मिली है जो मिलनी चाहिए थी। उन्होंने कहा, "देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले हर शहीद के परिवार का सम्मान होना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। सरकार चाहे जो भी कहे, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और मैं इसे उठाता रहूंगा।"

गांधी ने कहा कि भारत ब्लॉक सशस्त्र बलों को कभी कमजोर नहीं होने देगा। वीडियो में शहीद के पिता ने कहा कि उनके परिवार को केंद्र सरकार की ओर से कोई पैसा नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार को सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए और पेंशन दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के लिए कैंटीन कार्ड भी बनाया जाना चाहिए।

शहीद के पिता ने कहा, "राजनाथ सिंह ने कहा कि शहीदों के परिवार को एक करोड़ रुपए दिए गए हैं। हमें वह नहीं मिला।" गांधी ने कहा कि सच तो यह है कि देश में दो तरह के शहीद होते हैं- सामान्य जवान और अग्निवीर। "दोनों शहीद होंगे, लेकिन एक को शहीद का दर्जा मिलेगा, जबकि दूसरे को नहीं। एक को पेंशन मिलेगी, जबकि दूसरे को नहीं। "एक को कैंटीन (सुविधा) मिलेगी, दूसरे को नहीं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "अगर किसी ने देश के लिए अपनी जान दी है, तो उन्हें सम्मान मिलना चाहिए।"

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि सरकार को अल्पकालिक सैन्य भर्ती के लिए अग्निपथ योजना पर "श्वेत पत्र" लाना चाहिए, ताकि देश को जमीनी हालात की वास्तविकता का पता चल सके। गांधी ने आरोप लगाया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीरों के परिवारों को मुआवजे के मुद्दे पर संसद में "झूठ" बोला और इसके लिए माफी की मांग की।

गांधी ने कुमार के पिता के पहले के कथित बयान का भी हवाला दिया, जिन्होंने बुधवार को गांधी द्वारा एक्स पर साझा किए गए एक वीडियो में कथित तौर पर कहा था कि भले ही राजनाथ सिंह ने कहा है कि शहीदों के परिवारों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है, लेकिन उनके परिवार को ऐसी कोई सहायता नहीं मिली है। हालांकि, बाद में भारतीय सेना ने सोशल मीडिया पर उन दावों को खारिज कर दिया कि कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है और कहा कि उनके परिवार को पहले ही देय राशि में से 98.39 लाख रुपये दिए जा चुके हैं। गांधी द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वीडियो साझा करने के बाद आए स्पष्टीकरण में कहा गया कि कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad