Advertisement

मणिपुर की घटना पर भड़का विपक्ष, केंद्र सरकार से पूछे तीखे सवाल, सीएम के इस्तीफे की मांग

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को बिना कपड़ों के घुमाने की शर्मनाक घटना पर विपक्ष हमलावर है।...
मणिपुर की घटना पर भड़का विपक्ष, केंद्र सरकार से पूछे तीखे सवाल, सीएम के इस्तीफे की मांग

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को बिना कपड़ों के घुमाने की शर्मनाक घटना पर विपक्ष हमलावर है। विपक्ष पहले भी कई बार मणिपुर हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी को लेकर सवाल उठा चुका है। अब इस वीडियो के सामने आने के बाद पूरा विपक्ष भड़क गया है और कांग्रेस, आप, शिवसेना (यूबीटी) और टीएमसी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने घटना की कड़ी निंदा की है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। साथ ही, सरकार पर भी निशाना साधा है।

विपक्ष इस शर्मनाक घटना का मुद्दा गुरुवार को संसद में जोरशोर से उठाने की तैयारी में है। केंद्र भी संसद में इस मुद्दे पर बहस करने के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी घटना को पूरी तरह से अमानवीय करार दिया है और इस बारे में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से भी बात की है।

सीएम बीरेन सिंह ने भी घटना की कड़ी निंदा की है और आश्वानस दिया कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जो भी लोग इसमें शामिल थे उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

विपक्ष हमलावर

इस शर्मनाक घटना के बाद विपक्ष मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग कर रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि जब इस पूर्वोत्तर राज्य में भारत की अवधारणा पर हमला किया जा रहा है तो विपक्षी दलों का गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस' (इंडिया) चुप नहीं रहेगा।

वहीं, मणिपुर के इस घृणित वीडियो को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए कम है। समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा दंश महिलाओं और बच्चों को झेलना पड़ता है। हम सभी को मणिपुर में शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हिंसा की एकस्वर में निंदा करनी पड़ेगी। उन्होंने केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री जी आखिर मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंख मूंद कर क्यों बैठे हैं? क्या इस तरह की तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें विचलित नहीं करतीं?  

इनके अलावा, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मणिपुर की वारदात बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। भारतीय समाज में इस तरह की घिनौनी हरकत बर्दाश्त नहीं की जा जा सकती। मणिपुर के हालात बेहद चिंताजनक बनते जा रहे हैं, मैं प्रधानमंत्री जी से अपील करता हूं कि वे मणिपुर के हालातों पर ध्यान दें। इस वारदात की वीडियो में दिख रहे दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। भारत में ऐसे आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। वहीं, कुमार विश्वास ने सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, "कुर्सी है तुम्हारा ये जनाज़ा तो नहीं है? कुछ कर नहीं सकते तो उतर क्यों नहीं जाते?'

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">“कुर्सी है तुम्हारा ये जनाज़ा तो नहीं है ?<br>कुछ कर नहीं सकते तो उतर क्यों नहीं जाते ?”<a href="https://twitter.com/NBirenSingh?ref_src=twsrc%5Etfw">@NBirenSingh</a></p>&mdash; Dr Kumar Vishvas (@DrKumarVishwas) <a href="https://twitter.com/DrKumarVishwas/status/1681766176446357505?ref_src=twsrc%5Etfw">July 19, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

उधर, टीएमसी नेता साकेत गोखले ने ट्वीट किया कि मणिपुर में 2 महिलाओं को भीड़ द्वारा निर्वस्त्र अवस्था में घुमाए जाने और उनका यौन उत्पीड़न किए जाने का बेहद परेशान करने वाला वीडियो सामने आया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी खुलेआम आदिवासियों और महिलाओं पर अत्याचार कर रही है, प्रधानमंत्री मोदी जानबूझकर मणिपुर के बारे में चुप हैं।

शिवसेना (यूबीटी) नेता ने ट्वीट किया कि मणिपुर से महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर दौड़ाने का वीडियो सामने आया है, जो कि भयानक है। क्या इस तरह के कृत्यों को सहन करना और  इस भयानक हिंसा को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करना भी मानवीयता है? उन्होंने कहा कि ये शर्मनाक है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad