Advertisement

'पीएम मोदी ने रोजगार की व्यवस्था को नष्ट कर दिया', हरियाणा रैली में राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाए आरोप

राहुल गांधी ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए असंध, करनाल में प्रचार किया। केंद्र और राज्य...
'पीएम मोदी ने रोजगार की व्यवस्था को नष्ट कर दिया', हरियाणा रैली में राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाए आरोप

राहुल गांधी ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए असंध, करनाल में प्रचार किया। केंद्र और राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए लोकसभा नेता प्रतिपक्ष ने दावा किया कि हरियाणा सरकार ने राज्य में रोजगार व्यवस्था को नष्ट कर दिया है।

राहुल गांधी ने कहा, "नरेंद्र मोदी और हरियाणा सरकार ने रोजगार व्यवस्था को नष्ट कर दिया है। वे बच्चे विदेश चले गए हैं और दस साल तक वापस नहीं आएंगे, वे वहां दुर्घटना में घायल हो गए हैं और अब चल नहीं सकते। मोदी क्या करते हैं? उन्होंने आपके पास जो खेती की जमीन है, उसे अडानी को दे दिया। हरियाणा के किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्होंने पूंजीपतियों का कर्ज माफ कर दिया।"

अपने भाषण के दौरान उन्होंने याद किया कि अमेरिका के टेक्सास की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने हरियाणा के युवकों से मुलाकात की थी और अमेरिका पहुंचने के बाद वहां की जीवन स्थितियों के बारे में उनसे पूछा था।

कांग्रेस नेता ने कहा, "कुछ दिन पहले मैं अमेरिका गया था। टेक्सास में अपने कार्यक्रम में हरियाणा के युवकों से मिला। मैंने वहां का वीडियो देखा। क्या आप आज हरियाणा को समझना चाहते हैं? उस वीडियो में मुझे बताया गया कि हरियाणा से 15-20 हजार लोग अमेरिका जा रहे हैं। फिर मैं आपके भाइयों से मिला। 15-20 लोग एक कमरे में सोते हैं।"

उन्होंने कहा कि लोगों से बात करते समय उन्हें बताया गया कि लोग कई देशों से होते हुए अमेरिका पहुंचे हैं और लोगों ने कुछ लोगों को मरते हुए भी देखा है।

उन्होंने कहा, "मैंने पूछा कैसे गए? उन्होंने कहा कि हम कई देशों से होते हुए, जंगलों से होते हुए अमेरिका पहुंचे। वहां पकड़े गए। उन्होंने बताया कि कैसे एक बार राहुल को माफिया ने लूट लिया था। उसने अपने भाइयों को समुद्र से निकलकर, पहाड़ों से निकलकर मरते हुए देखा। आप लोग अमीर लोग नहीं हैं, आपने इस यात्रा के लिए 35 लाख रुपए चुकाए हैं। उनमें से ज्यादातर ने कहा कि उन्होंने अपना खेत बेच दिया है। किसी ने ब्याज पर ले लिया है।"

उन्होंने लोगों से यह भी वादा किया कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में आती है तो वे 500 रुपये में गैस उपलब्ध कराएंगे, लोगों को 2 लाख नौकरियां देंगे और किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे।

उन्होंने कहा, "महिला शक्ति के लिए हम हर महीने 500 रुपये का गैस सिलेंडर देंगे, युवाओं को दो लाख नौकरियां देंगे। किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे और फसल बर्बाद होते ही बीमा राशि देंगे और गरीबों को घर देंगे। भाजपा के लोगों ने भारत के कमजोर वर्गों को अधिकार देने वाले संविधान को बर्बाद कर दिया है।"

उन्होंने आगे कहा कि देश भर में जाति जनगणना कराना महत्वपूर्ण है। उन्होंने दावा किया कि अधिकांश संस्थान आरएसएस कार्यकर्ताओं को दे दिए गए हैं और जहां भी आरएसएस मौजूद है, वहां कोई भी हाशिए पर पड़ा वर्ग मौजूद नहीं है।

उन्होंने कहा, "सारी संस्थाओं को आरएसएस के लोगों के हवाले कर दिया गया है। जिस भी संस्था में आरएसएस के लोग मौजूद हैं, वहां आपको कोई दलित, पिछड़ा या आदिवासी नहीं मिलेगा। चुनाव आयोग ने नौकरशाही में अपने लोगों को भर दिया है। इसलिए जाति जनगणना उनके लिए जरूरी है।"

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad