Advertisement

पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार भरा लोकसभा नामांकन; अमित शाह, सीएम योगी सहित ये नेता रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र...
पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार भरा लोकसभा नामांकन; अमित शाह, सीएम योगी सहित ये नेता रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रधानमंत्री इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं और रिकॉर्ड अंतर से जीत की उम्मीद कर रहे हैं।

मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार पीएम मोदी ने जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

पीएम मोदी पूरी बाजू का सफेद कुर्ता, सफेद चूड़ीदार और नीली जैकेट पहने वाराणसी के डीएम कार्यालय पहुंचे।

कालभैरव मंदिर के बाहर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश ने पीएम का स्वागत किया। मंदिर के बाहर लोगों ने फूलों की वर्षा की और 'मोदी, मोदी' और 'हर हर महादेव' के नारे लगाए और प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया।

अपना नामांकन दाखिल करने से पहले, उन्होंने मंदिर शहर में गंगा के तट पर दशाश्वमेध घाट पर पूजा की और नमो घाट के लिए एक क्रूज पर सवार हुए।

उन्होंने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर में आरती करते नजर आए। पीएम मोदी ने आज गंगा सप्तमी के शुभ अवसर पर गंगा नदी की पूजा-अर्चना करते हुए गंगा आरती भी की।

प्रधानमंत्री के नामांकन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत कुल 25 एनडीए नेता शामिल हुए। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा भी मौजूद थे।

एनडीए नेताओं में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) के नेता प्रफुल्ल पटेल, जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी, सुहेलदेव के अध्यक्ष भारतीय समाज पार्टी ओम प्रकाश राजभर, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष, उपेन्द्र कुशवाह, उत्तर प्रदेश के मंत्री और निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद, वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, पशुपति कुमार पारस, भूपेन्द्र चौधरी, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, तमिल मनीला कांग्रेस अध्यक्ष जीके वासन, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) अध्यक्ष डॉ. अंबुमणि रामदास, वाराणसी के डीएम कार्यालय में मौजूद थे।

कल पीएम मोदी ने वाराणसी में 5 किलोमीटर लंबा विशाल रोड शो किया, जिस गाड़ी में मोदी खड़े थे, उसके आगे-आगे भगवा पोशाक में बड़ी संख्या में महिलाएं चल रही थीं। 

पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। समर्थकों और निवासियों की भारी भीड़ के कारण पूरा इलाका 'हर हर महादेव' और जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। प्रधानमंत्री की जय-जयकार करने के लिए सड़क के दोनों ओर एकत्र हुए।

वाराणसी सीट में पांच विधानसभा क्षेत्र, जिनमें रोहनिया, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट और सेवापुरी शामिल हैं। वाराणसी भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी का गढ़ है। आगामी लोकसभा चुनाव में यह सबसे प्रतीक्षित मुकाबला होगा।

पीएम मोदी ने 2014 और 2019 दोनों आम चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय से है, जो प्रधानमंत्री के खिलाफ विपक्षी इंडिया ब्लॉक के संयुक्त उम्मीदवार हैं। यूपी कांग्रेस प्रमुख राय को भी कांग्रेस ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी में पीएम के खिलाफ मैदान में उतारा था, लेकिन वह दोनों बार तीसरे स्थान पर रहे।

यह तीसरी बार है जब अजय राय लोकसभा चुनाव में मोदी का सामना करेंगे। 2019 के लोकसभा चुनावों में, पीएम मोदी ने 6,74,664 से अधिक वोटों के साथ सीट जीती और 63.6 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया।

2014 में, वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के तत्कालीन प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और AAP प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच टकराव देखा गया था। पीएम मोदी 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से चुनाव जीते।

2014 में, पीएम मोदी ने दो लोकसभा सीटों- गुजरात के वडोदरा और उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनाव लड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad