Advertisement

चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन पर बोले मोदी, 'पूरी दुनिया बापू को याद कर रही है'

मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में पीएम ने कहा 'जो लोग कहते हैं कि इतिहास...
चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन पर बोले मोदी, 'पूरी दुनिया बापू को याद कर रही है'

मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में पीएम ने कहा 'जो लोग कहते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता नहीं है, कैसे सौ सालों का इतिहास हमारे सामने मौजूद है।' पीएम ने कहा, 'पिछले 100 साल में भारत की तीन बहुत बड़ी कसौटियों के समय यही बिहार है जिसने देश को रास्ता दिखाया। जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा था तब बिहार ने महात्मा गांधी को बापू बना दिया।'

पीएम ने कहा कि गांधी जी ने कहा था कि शाम को मोती झील को देखना आनंद देता है, लेकिन जो मोती झील गांधी जी ने देखी थी उसकी चमक फीकी पड़ रही है। मोतिहारी के लोग इसे बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। सरकार इसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करेगी।

पीएम ने कहा कि बिहार में 6600 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला है। पुराने जमाने में लोग कहते थे कि भगवान के हजारों हाथ होते हैं लेकिन पीएम के हजारों हाथ नहीं हैं। स्वच्छाग्रहियों की बदौलत पीएम भी हजारों हाथ वाला बन गया है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों ने एक बार फिर नेतृत्व क्षमता को साबित किया है। उन्होंने कहा कि नीतीश और सुशील मोदी के नेतृत्व में बिहार ने शानदार प्रदर्शन किया है। पीएम ने कहा कि यहां स्वच्छता का दायरा 50 प्रतिशत से कम था लेकिन एक हफ्ते में ही बिहार ने इस बैरियर को तोड़ दिया है।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि विकास के साथ ही देश में शांति और सद्भाव भी जरूरी है। स्वच्छता अभियान के साथ-साथ शांति भी जरूरी है। हमें शांति और सद्भावना का संदेश देना होगा। उन्होंने कहा कि गांधी के विचारों को 15 प्रतिशत लोगों ने भी अपना लिया तो हिंसा और तनाव के वातावरण से छुटकारा मिल जाएगा। बिहार सरकार हर घर में बिजली-पानी और टॉयलेट पहुंचाने के प्रयास में लगी है। इससे 90  प्रतिशत बीमारियां खत्म हो जाएंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर से आये स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया। इस मौके पर चंपारण सत्‍याग्रह और स्‍वच्‍छता आंदोलन से संबंधित लघु फिल्‍म दिखाई गई। उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने अतिथियों का स्‍वागत किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 हजार एचपी के इलेक्ट्रिक रेल इंजन को राष्ट्र को समर्पित किया। वहीं उन्होंने हमसफर एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। पीएम ने मुजफ्फरपुर से वाल्मीकिनगर रेल लाइन के दोहरीकरण का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, रामविलास पासवान और उमा भारती ने भी सभा संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad