Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने जो वादा किया था उसे पूरा किया : भाजपा ने सीएए लागू होने पर कहा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) को लागू करने के कदम के लिए केंद्र की...
प्रधानमंत्री मोदी ने जो वादा किया था उसे पूरा किया : भाजपा ने सीएए लागू होने पर कहा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) को लागू करने के कदम के लिए केंद्र की सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अपना वादा निभाया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जो कहते हैं, सरकार उसे पूरा करती है। उन्होंने इस ‘‘मानवीय’’ फैसले के लिए मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सराहना की।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘11 मार्च 2024: एक ऐतिहासिक दिन जब सीएए मोदी की गारंटी के साथ एक वास्तविकता बन गया।’’

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी ने कहा कि सरकार ने अपनी ‘गारंटी’ पूरी की है। उन्होंने इस ‘‘ऐतिहासिक’’ फैसले के लिए मोदी और शाह की सराहना की।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने केंद्र द्वारा सीएए के नियमों को अधिसूचित करने का स्वागत किया और कहा कि इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धर्म के आधार पर ‘‘प्रताड़ित’’ शरणार्थियों के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

विहिप के प्रमुख आलोक कुमार ने एक बयान में संगठन के कार्यकर्ताओं और अन्य सामाजिक समूहों से ऐसे शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने की औपचारिकताओं को पूरा करने में सहायता प्रदान करने का आह्वान भी किया।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से सोमवार से देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (सीएए) को लागू करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को देश की नागरिकता मिल सकेगी। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसे लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad