Advertisement

राहुल गांधी ने कहा- सरकार के 'चक्रव्यूह' को तोड़ेगा इंडिया गठबंधन, एमएसपी की कानूनी गारंटी और जाति जनगणना को लेकर कही ये बात

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को 'चक्रव्यूह' रूपक का इस्तेमाल करते हुए दावा किया कि...
राहुल गांधी ने कहा- सरकार के 'चक्रव्यूह' को तोड़ेगा इंडिया गठबंधन, एमएसपी की कानूनी गारंटी और जाति जनगणना को लेकर कही ये बात

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को 'चक्रव्यूह' रूपक का इस्तेमाल करते हुए दावा किया कि चारों ओर भय का माहौल है और छह लोगों का एक समूह पूरे देश को 'चक्रव्यूह' में फंसा रहा है, जिसका वादा उन्होंने किया था कि इंडिया गठबंधन इसे तोड़ देगा।

बजट 2024-25 पर लोकसभा में बहस में भाग लेते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (भारत) यह सुनिश्चित करेगा कि एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के साथ-साथ जाति जनगणना सदन द्वारा पारित हो।

महाभारत का हवाला देते हुए एक भाषण में और सदन में हंगामा मचाते हुए, स्पीकर ओम बिरला को बार-बार हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित करते हुए, पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बजट का एकमात्र उद्देश्य बड़े व्यवसायों, लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट करने वाले राजनीतिक एकाधिकार और डीप स्टेट या एजेंसियों के ढांचे को मजबूत करना है।

कांग्रेस नेता ने पूछा, "डर का माहौल है और यह डर हमारे देश के हर पहलू में व्याप्त है। भाजपा में केवल एक आदमी को प्रधानमंत्री बनने का सपना देखने की अनुमति है। अगर रक्षा मंत्री प्रधानमंत्री बनना चाहता है, तो यह एक बड़ी समस्या है, डर है। यह डर पूरे देश में फैल गया है...ऐसा क्यों है कि भाजपा में मेरे दोस्त डरे हुए हैं, मंत्री डरे हुए हैं, किसान, मजदूर डरे हुए हैं?"

उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र में छह लोगों ने एक युवक अभिमन्यु को 'चक्रव्यूह' में मार डाला था। उन्होंने कहा कि 'चक्रव्यूह' में हिंसा और डर होता है। गांधी का संदर्भ महाभारत की कथा से था जिसके अनुसार अभिमन्यु को 'चक्रव्यूह' में मार दिया गया था। 'चक्रव्यूह' एक बहुस्तरीय सैन्य गठन को संदर्भित करता है जिसका उद्देश्य विरोधियों द्वारा एक योद्धा को फंसाना होता है, जिसे रणनीतिक रूप से कमल के आकार की भूलभुलैया जैसी संरेखण में रखा जाता है। उन्होंने कहा कि कमल (भाजपा का चुनाव चिन्ह) के समान दिखने के कारण चक्रव्यूह को पद्मव्यूह भी कहा जाता है।

उन्होंने कहा, "21वीं सदी में एक और चक्रव्यूह तैयार किया गया है। यह कमल के आकार का है और प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) इस प्रतीक को अपनी छाती पर धारण करते हैं। अभिमन्यु के साथ जो किया गया, वही भारत के युवाओं, महिलाओं, किसानों और छोटे तथा मध्यम व्यवसायों के साथ किया जा रहा है।" आज भी चक्रव्यूह के केंद्र में छह लोग हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं। गांधी ने चार और लोगों का नाम लिया, लेकिन स्पीकर ओम बिरला ने यह कहते हुए नाम लेने से मना कर दिया कि वे सदन के सदस्य नहीं हैं और इसलिए उनका नाम नहीं लिया जा सकता।

राहुल गांधी ने कहा, "भारत पर कब्जा करने वाले 'चक्रव्यूह' के पीछे तीन ताकतें हैं: पहली है एकाधिकार पूंजी का विचार - कि दो लोगों को पूरे भारतीय धन का मालिक बनने की अनुमति दी जानी चाहिए... दूसरा तत्व है इस देश की संस्थाएं, एजेंसियां, सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग; और तीसरा है राजनीतिक कार्यपालिका।" उन्होंने कहा कि ये तीनों मिलकर 'चक्रव्यूह' के केंद्र में हैं और उन्होंने इस देश को तबाह कर दिया है।

उन्होंने कहा, "मेरी उम्मीद थी कि यह बजट इस 'चक्रव्यूह' की ताकत को कमजोर करेगा। यह देश के किसानों, युवाओं, मजदूरों और देश के छोटे व्यवसायों की मदद करेगा। लेकिन मैंने जो देखा है, वह यह है कि इस बजट का एकमात्र उद्देश्य एकाधिकार व्यवसाय के इस ढांचे, लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट करने वाले राजनीतिक एकाधिकार के ढांचे और डीप स्टेट या एजेंसियों के ढांचे को मजबूत करना है।" उन्होंने कहा कि इस चक्रव्यूह ने सबसे पहले छोटे और मध्यम उद्योगों पर हमला किया, जो करोड़ों लोगों को रोजगार देते थे। उन्होंने कहा कि यह सब नोटबंदी और कर आतंकवाद के जरिए किया गया।

उन्होंने कहा, "वित्त मंत्री ने बजट में इंटर्नशिप कार्यक्रम की बात की। यह एक मजाक है, क्योंकि आपने कहा था कि इंटर्नशिप कार्यक्रम देश की शीर्ष 500 कंपनियों में होगा...99 प्रतिशत युवाओं का इस कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं है।" सरकार पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा, "इसका मतलब है कि पहले आपने उनका पैर तोड़ा और फिर पट्टी बांध रहे हैं।" उन्होंने आरोप लगाया कि सच्चाई यह है कि सरकार ने बेरोजगारी और पेपर लीक का चक्रव्यूह रच दिया है।

राहुल गांधी ने कहा, "आज युवाओं के लिए पेपर लीक सबसे बड़ा मुद्दा है, लेकिन बजट में इस पर चर्चा नहीं हुई। इसके विपरीत, आपने शिक्षा के लिए बजट कम कर दिया है। आपने बेरोजगारी और पेपर लीक का चक्रव्यूह रच दिया है।" उन्होंने कहा, "आप खुद को राष्ट्रवादी कहते हैं लेकिन जब आपको जवानों की मदद करनी होती है तो आप पेंशन के लिए पैसे नहीं देते। आपने युवाओं को अग्निवीर के चक्रव्यूह में फंसा दिया।" गांधी ने कहा कि देश का मध्यम वर्ग शायद इस बजट से पहले प्रधानमंत्री का समर्थन करता था। उन्होंने कहा, "जब कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने मध्यम वर्ग से थाली बजाने और मोबाइल की लाइट चालू करने को कहा और उन्होंने ऐसा किया। लेकिन इस बजट में आपने उसी मध्यम वर्ग की पीठ में एक चाकू और सीने में दूसरा चाकू घोंप दिया है। इंडेक्सेशन को खत्म करना और कैपिटल गेन टैक्स में बढ़ोतरी इसके उदाहरण हैं।"

हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत ब्लॉक के लिए एक छिपा हुआ लाभ है क्योंकि "मध्यम वर्ग आपको छोड़कर इस तरफ आने वाला है"। उन्होंने कहा, "आप 'चक्रव्यूह' बनाते हैं और हम उन्हें तोड़ते हैं," और जोर देकर कहा कि 'चक्रव्यूह' को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका जाति जनगणना है। गांधी ने बजट की छपाई से पहले हलवा समारोह की एक तस्वीर भी दिखाई, जिसमें कहा गया कि तस्वीर में कोई दलित, आदिवासी या पिछड़े वर्ग का व्यक्ति नहीं है।

गांधी ने कहा कि देश के बजट को तैयार करने में 20 अधिकारियों ने काम किया और उनमें से केवल एक अल्पसंख्यक समुदाय से और एक ओबीसी वर्ग से था। उन्होंने महाभारत की कथा अर्जुन द्वारा 'चक्रव्यूह' तोड़ने का संदर्भ देते हुए कहा, "'पद्मव्यूह' वाले लोग सोचते हैं कि युवा और पिछड़े वर्ग के लोग अभिमन्यु हैं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि वे अभिमन्यु नहीं बल्कि अर्जुन हैं और 'चक्रव्यूह' को तोड़ेंगे।"

गांधी ने कहा, "भारत ब्लॉक ने पहला कदम उठाया है और हमने प्रधानमंत्री का आत्मविश्वास खत्म कर दिया है। वह हमारे भाषणों के लिए नहीं आ रहे हैं। मैं आपको पहले ही बता देता हूं कि वह मेरे भाषणों के लिए नहीं आएंगे। पद्मव्यूह के लोग नहीं जानते कि भारत की प्रकृति हिंसा और चक्रव्यूह की नहीं है।" भगवान शिव की बारात का जिक्र करते हुए गांधी ने कहा कि कोई भी इसमें शामिल हो सकता है और सभी धर्मों में धार्मिक स्थलों पर लोगों का स्वागत किया जाता है, लेकिन सरकार के चक्रव्यूह में केवल छह लोग हैं।

उन्होंने कहा, "लड़ाई शिव की बारात और चक्रव्यूह के बीच है। हम चक्रव्यूह तोड़ते हैं - आजादी, संविधान, हरित क्रांति, मनरेगा सभी इसके उदाहरण हैं।" उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "चक्रव्यूह शिव की बारात को नहीं हरा सकता। आप खुद को हिंदू कहते हैं, आप हिंदू धर्म को नहीं समझते।" बाद में, एक्स पर एक पोस्ट में गांधी ने कहा, "आज 21वीं सदी का कमल के आकार का चक्रव्यूह भारत को फंसा रहा है और इसे छह व्यक्ति नियंत्रित कर रहे हैं: नरेंद्र मोदी, अमित शाह, अडानी, अंबानी, अजीत डोभाल और मोहन भागवत।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad